जब वाजपेयी हंस पड़े और बोले, “अफेयरों की चर्चा सार्वजनिक रूप से नहीं की जाती।”

0
399

नई दिल्ली। भारत के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का जन्म ग्वालियर में हुआ था। अटल बिहारी वाजपेयी के पिता शिक्षक थे, ऐसे में उनकी कोई राजनीतिक पृष्ठभूमि नहीं थीं। अटल बिहारी वाजपेयी को लेकर कहा जाता है कि वह अपनी आवाज से लोगों का दिल जीत लेते थे। यूं तो पूर्व प्रधानमंत्री के चाहने वाले आज भी बहुत हैं, साथ ही लोग उनका खूब सम्मान भी करते हैं। लेकिन अटल बिहारी वाजपेयी अकसर कहते थे कि वह भीड़ में भी अकेला महसूस करते हैं। अपने एक इंटरव्यू में उन्होंने शादी न करने की वजह भी साझा की थी।

दरअसल, अटल बिहारी वाजपेयी ने इंटरव्यू के दौरान ‘गीत नया गाता हूं’ कविता सुनाई थी, जिसपर साक्षात्कारकर्ता ने उनसे सवाल किया था कि जब आप लिखते हैं तो क्या एकाकीपन का भाव रहता है या अकेला महसूस करते हैं? इसका जवाब देते हुए पूर्व प्रधानमंत्री ने कहा था, “हां अकेला महसूस करता हूं। भीड़ में भी अकेला महसूस करता हूं।”

अटल बिहारी वाजपेयी की बात पर साक्षात्कारकर्ता ने उनसे सवाल किया कि आपने शादी क्यों नहीं की? इस बात का जवाब देते हुए उन्होंने कहा, “चक्र ऐसा चलता गया कि मैं उसमें उलझता गया और विवाह का मुहुर्त भी नहीं निकला।” उनकी इस बात पर साक्षात्कारकर्ता ने पूछा कि कोई अफेयर भी जिंदगी में नहीं हुआ।

यह सवाल सुनकर अटल बिहारी वाजपेयी हंस पड़े और बोले, “अफेयरों की चर्चा सार्वजनिक रूप से नहीं की जाती।” इसके साथ ही पूर्व प्रधानमंत्री ने आरएसएस के साथ मनमुटाव की अटकलों पर भी जवाब दिया और कहा, “आरएसएस के साथ मेरा संबंध है और कुछ मुद्दों पर मतभेद होते हुए भी मुझे लगता है कि यह एक ऐसा संगठन है, जिसमें नि: स्वार्थ लोग हैं।”
अटल बिहारी वाजपेयी ने अपनी बात को बढ़ाते हुए आगे कहा, “वे ऐसे लोग हैं, जो देशनिर्माण में एक रचनात्मक भूमिका अदा कर रहे हैं।” इंटरव्यू में आरएसएस से मतभेद की वजह भी जानने की कोशिश की गई, जिसपर उन्होंने कहा, “सार्वजनिक रूप से उनकी चर्चा करना ठीक नहीं है। कोई जरूरी नहीं है उनकी चर्चा और न ही इतने गहरे मतभेद हैं कि मैं अपना अलग रास्ता खोज लूं।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here