दूध के साथ ये चीज़ें खाने से 7 दिन में नजर आने लगेगा वजन बढ़ाने में फर्क

0
37

लाइफस्टाइल : सूखी हड्डी, टिटहरी, सूखा पहलवान जैसे कमेंट्स का सामना कर-करके थक चुके हैं और समझ नहीं आ रहा खाने के अलावा ऐसा क्या खाएं जिससे वजन तेजी से बढ़ जाए तो एक बार दूध के साथ इन चीज़ों का हफ्तेभर सेवन करके फर्क देखकें।

दूध के साथ शहद

रोज दूध के साथ शहद मिलाकर पीने से तेजी से वजन बढ़ने लगता है। इसका फर्क दिखने में दो हफ्ते भी लग सकते हैं। इसके लिए सुबह-शाम गुनगुने दूध में 1 चम्मच शहद मिलाकर पीना शुरू करें। दूध से मसल्स व हड्डियों को मजबूती मिलती है। तो वहीं शहद का एंटी-बैक्टीरियल, एंटीवायरल तत्व इम्यूनिटी व पाचन तंत्र को दुरुस्त रखता है।

दूध और केला

सबसे कारगर और आजमाया हुआ नुस्खा। रात में सोने से पहले और सुबह उठने के बाद दूध के साथ केले का सेवन करें। केले में मौजूद पोषक तत्व व एंटी-ऑक्सीडेंट का गुण वजन बढ़ाने के साथ शरीर को अंदर से मजबूत बनाता है। इसके लिए सुबह-शाम 1 गिलास गर्म दूध के साथ 1-2 केले खा सकते हैं।

दूध और ड्राई फ्रूट्स

वजन बढ़ाने के लिए ड्राई फ्रूट्स वाला दूध पीना भी फायदेमंद ऑप्शन है। ड्राई फ्रूट्स में पोषक तत्व, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल आदि गुण होते हैं। तो दूध में बादाम, काजू, किशमिश इनमें से कोई भी ड्रायफ्रूट डालकर पिया जा सकता है।इसके अलावा वजन बढ़ाने के लिए आप दूध में 3-4 किशमिश मिलाकर पी सकते हैं। रात में मेवे वाले दूध के सेवन से से डाइजेस्टिव सिस्टम भी अच्छा रहता है।

दूध और किशमिश

वजन बढ़ाने और शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा को नियंत्रित रखने के लिए दूध में किशमिश मिलाकर पीना भी फायदेमंद है। आपको करना ये है कि किशमिश दूध में भिगो दें। इस दूध को रात में सोने से पहले उबालकर पी लें। इसे अलग से खाकर दूध पीना भी अच्छा होता है।

दूध और दलिया

एक्सपर्ट की मानें तो दूध वाला दलिया खाने से वजन तेजी से बढ़ता है। दलिया में मौजूद पोषक तत्व सही वजन दिलाने के साथ हड्डियों व मांसपेशियों को मजबूत करता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here