वॉट्सऐप के इस फीचर को नहीं किया ऑन, तो जाना पड़ सकता है जेल

0
53

नई दिल्ली : वॉट्सऐप (WhatsApp) मौजूदा वक्त का सबसे पॉप्युलर इंस्टैंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म है। लेकिन इन दिनों वॉट्सऐप पर फ्रॉड की घटनाएं बढ़ गई हैं। इससे बचने के लिए WhatsApp की तरफ से प्राइवेसी फीचर उपलब्ध कराया जा रहा है, जिसे तुरंत ऑन कर लेना, वरना आपको जेल तक जाना पड़ सकता है।

ऐसे होता है WhatsApp से फ्रॉड

अक्सर देखा जाता है कि WhatsApp पर कई बार लोग आपकी बिना इजाजत आपको किसी ग्रुप में ऐड कर देते हैं। लेकिन ऐसा करना खतरनाक हो सकता है। दरअसल वॉट्सऐप पर कई अश्लील और अपराधिक गतिविधियों वाले वॉट्सऐप ग्रुप मौजूद होते हैं। ऐसे ग्रुप से अनजान लोगों को जोड़ा जाता है। फिर इन अनजान लोगों की तरफ से भेजे जाने वाले अश्लील मैसेज को वायरल करने की धमकी दी जाती है और इसके बदले पैसों की मांग की जाती है। साथ ही पैसे ना देने पर पुलिस में शिकायत कर दी जाती है। इसलिए अनजान वॉट्सऐप ग्रुप में ऐड होने से बचने के लिए प्राइवेसी फीचर ऑन कर लेना चाहिए।

कैसे अनजान ग्रुप में ऐड होन से बचें

  1. सबसे पहले WhatsApp चैप ओपन करें। इसके बाद टॉप राइट कॉर्नर पर दिखने वाले तीन डॉट पर क्लिक करें।
  2. इसके बाद कई सारे ऑप्शन ओपन होंगे। इसमें से Setting ऑप्शन पर क्लिक करें।
  3. इसके बाद Setting ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद Account ऑप्शन पर क्लिक करें।
  4. फिर Privacy ऑप्शन पर क्लिक करना होगा, जहां Groups ऑप्शन दिखेगा।
  5. Groups ऑप्शन पर क्लिक करते ही तीन ऑप्शन Everyone, My Contacts और My Contact Except दिखेंगे। यूजर्स अपने हिसाब से इसमें से कोई एक ऑप्शन सेलेक्ट कर सकते हैं।
  6. अगर आप My Contact ऑप्शन पर क्लिक करेंगे, तो आपके फोन के कॉन्टैक्ट लिस्ट में शामिल व्यक्ति ही आपको वॉट्सऐप ग्रुप में ऐड कर पाएगा।
  7. वही अगर आप चाहते हैं कि कुछ खास व्यक्ति आपको किसी वॉट्सऐप ग्रुप में ना ऐड कर पाएंगे, तो आपको My Contacts Except ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here