युवा, दिव्यांगजन व एन.आर.आई वोटरों को वोट बनाने के लिए किया जाए प्रेरित: डिप्टी कमिश्नर

    0
    49
    होशियारपुर (रुपिंदर) भारतीय चुनाव आयोग के निर्देशों पर लोक सभा चुनाव-2019 की तैयारी संबंधी डिप्टी कमिश्नर-कम-जिला चुनाव अधिकारी श्रीमती ईशा कालिया की ओर से जिले के सहायक रिटर्निंग अधिकारियों व पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक की गई।  इस दौरान एस.एस.पी. श्री. जे. इलेनचेलियन व अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर(सामान्य) श्रीमती अनुुपम कलेर भी विशेष तौर पर मौजूद थे।
    बैठक को संबोधित करते हुए डिप्टी कमिश्नर ने  लोक सभा चुनाव को मुख्य रखते हुए सभी  सहायक रिटर्निंग अधिकारियों व पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे चुनाव के दौरान राजनीतिक पार्टियों की ओर से किए जाने वाले खर्चे को कंट्रोल करने के लिए भारतीय चुनाव आयोग की हिदायतों के अनुसार फ्लाइंग स्कैवड्ज, स्टैटिक सर्विलेंस टीमें, वीडियो व्यूइंग टीमें, वीडियो सर्विलेंस टीमें, अकाउंटिंग टीमों का गठन कर लें। उन्होंने एस.एस.पी. को कानून व्यवस्था के मद्देनजर जरु री फोर्स संबंधी सूचना एक सप्ताह के भीतर भेजने के लिए कहा।
    डिप्टी कमिश्नर ने पुलिस परसोनल को पोस्टल बैलट के माध्यम से वोट डालना यकीनी बनाने के लिए अग्रिम तौर पर प्रबंध करने के निर्देश दिए। इसके अलावा वोटरों को वोट बनाने व बिना किसी लालच, दबाव व वोट डालने के लिए जागरु क करने के लिए स्वीप गतिविधियां के माध्यम से जागरु क करने के लिए कहा गया।
    श्रीमती ईशा कालिया ने चुनाव रजिस्ट्रेशन अधिकारियों(ई.आर.ओज) को निर्देश दिए कि 18-19 वर्ष के नौजवानों, दिव्यांगजनों की वोटें बनाने व उनकी चुनाव में भागीदारी को यकीनी बनाने के लिए भी पूरा प्रयास किया जाए। उन्होंने कहा कि जिन दिव्यांग व्यक्तियों की अभी तक वोट नहीं बनी, उनकी वोट बनाने संबंधी कार्रवाई जल्द से जल्द पूरी की जाए। डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि एन.आर.आई. व्यक्ति यों जिनके पास भारतीय पासपोर्ट है, को वोट बनाने के लिए प्रेरित किया जाए। उन्होंने  बताया कि आगामी लोक सभा चुनाव में समूह चुनाव क्षेत्रों में वोटिंग मशीन के साथ-साथ वी.वी.पी.ए.टीज भी लगाए जाएंगे। जिससे वोटरों को मौके पर ही पता चलेगा कि उन्होंने किस उम्मीदवार को वोट डाली है।
    डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि अधिकारी पूरी जिम्मेदारी से अपनी ड्यूटी निभाएं और ज्यादा से ज्यादा नौजवानों को वोट बनाने व डालने संबंधी जागरु क करें। बैठक के दौरान पुलिस अधिकारियों को वोटिंग मशीनों के माध्यम से वोट डालने की विधि प्रैक्टिकल तौर पर समझाई गई। इस मौके पर एस.डी.एम. मुकेरियां श्री आदित्य उप्पल, एस.डी.एम. होशियारपुर श्रीमती अमरप्रीत कौर संधू, एस.डी.एम. दसूहा श्री बलबीर राज सिंह, एस.पी(मुख्यालय) श्री बलबीर सिंह, तहसीलदार (चुनाव) श्री करनैल सिंह व अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here