अमृत से कम नहीं हैं ‘टाइगर नट्स’ डायबिटीज़ के मरीज़ों के लिए

0
48

नई दिल्ली : (लाइफस्टाइल) : अच्छी सेहत के लिए सभी एक्सपर्ट्स संतुलित आहार लेने की सलाह देते हैं। जिसका मतलब है कि आपकी डाइट में सभी पोषक तत्व शामिल हों। जिसमें ताज़ा फल और सब्ज़ियों के साथ दालें और खासतौर पर ड्राई फ्रूट्स शामिल हैं। जिससे शरीर को ज़रूरी प्रोटीन, कैल्शियम, मैग्नियम और कार्ब्ज़ सब मिल जाएं। आज हम बात करेंगे मेवों की। आपने बादाम, अखरोट, काजू के गुणों के बारे में तो खूब पढ़ा या सुना होगा, लेकिन क्या आपको टाइगर नट्स के बारे में पता है

क्या हैं टाइगर नट्स?

टाइगर नट्स एक तरह का ड्राइफ्रूट ही है, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि यह अन्य नट्स के मुकाबले कई गुना ज़्यादा फायदेमंद होते हैं। विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर टाइगर नट के और भी कई नाम हैं, जैसे नट घास, अर्थ ऑलमंड और येलो नटसेज (Yellow Nutsedge)। ये मूंगफली और आलू की तरह जड़ों में लगता है। इसकी सबसे ज़्यादा पैदावार भारत में होती है और इसके अलावा मीडिल ईस्ट, दक्षिण यूरोप और अफ्रीका जैसे देशों में भी पाया जाता है।

दिल की बीमारियों से बचाव : इसमें अमीनो एसिड भी पाया जाता है, जो ब्लड सेल्स को नॉर्मल करने के साथ कई बीमारियों से बचाता है। यह सीने में दर्द, हार्ट अटैक, मसल्स के खिंचाव, सिरदर्द जैसी समस्याओं से बचाता है।

वज़न कम करने में फायदेमंद : अगर आप बढ़े हुए वज़न से परेशान हैं, तो टाइगर नट्स इसमें आपकी मदद कर सकते हैं। इसमें फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो आपके पाचन तंत्र को ठीक रखता है। जिससे आपको वज़न कम करने में मदद मिलती है

विटामिन्स से भरपूर : टाइगर नट्स विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर होते हैं। इसमें सबसे ज़्यादा विटामिन-सी और ई के साथ पोटैशियम और फॉस्फोरस होता है।

ब्लड प्रेशर करे कंट्रोल : टाइगर नट्स मैग्नीशियम का अच्छा स्त्रोत माना जाता है, जो शुगर को कंट्रोल करने के लिए काफी है। इसके साथ ही इसमें पाया जाने वाला प्रोटीन आपको हेल्दी रखता है।

पोटैशियम और प्रोटीन की अच्छी मात्रा : इसमें पोटैशियम और प्रोटीन की अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो कि मांसपेशियों के संकुचन, पाचन कार्यों और ब्लड प्रेशर के स्तर को कंट्रोल में रखता है। साथ ही हड्डियों को बनाने के अलावा कार्टिलेज, त्वचा और रक्त के निर्माण में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

मैग्नीशियम का अच्छा स्त्रोत : शरीर में मैग्नीशियम एक अहम भूमिका निभाता है, इसीलिए यह सुनिश्चित करना ज़रूरी है कि आपके शरीर को हर दिन पर्याप्त मात्रा में मैग्नीशियम मिले। यह आपकी किडनी को मज़बूत रखने का काम करता है, मासिक धर्म की समस्याओं को दूर रखता है और शरीर में किसी भी संक्रमण से बचाने के लिए पीएच स्तर को बनाए रखता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here