मानसून की एक-एक बीमारी का तगड़ा इलाज हैं ये 5 जड़ी बूटी, फटाक से बढ़ेगी इम्यूनिटी

0
74

Health : मानसून का मौसम जारी है और इस दौरान बारिश की वजह से इम्यून सिस्टम कमजोर होने और बीमार होने का खतरा भी अधिक होता है। यही वजह है कि इस मौसम में सेहत का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। बारिश के मौसम में फ्लू, सामान्य सर्दी, खांसी और गले में खराश सहित विभिन्न संक्रमण का जोखिम बढ़ सकता है। इस मौसम में अधिकतर लोगों को पेट की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। यही कारण है कि स्वास्थ्य विशेषज्ञ बीमारियों को रोकने और गंभीरता को कम करने के लिए इस सवाल का जवाब क्लिनिकल न्यूट्रिशनिस्ट लवनीत बत्रा दे रही हैं। उन्होंने अपने इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट के जरिए बताया है कि बारिश के दिनों आप किचन में रखे किन मसलों को डाइट में शामिल करके इम्यून सिस्टम को मजबूत बना सकते हैं और बीमारियों का खतरा कम कर सकते हैं।

काली मिर्च

साबुत काली मिर्च या पाउडर में कार्मिनेटिव गुण होते हैं जो आंतों की गैस और अन्य गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल मुद्दों की संभावना को कम करते हैं। इसमें न केवल एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सिडेंट, एंटी-बैक्टीरियल और बुखार कम करने वाले गुण होते हैं, बल्कि यह प्रतिरक्षा प्रणाली को भी बढ़ाता है।

अदरक

अदरक में जिंजरोल, पैराडोल, सेसक्विटरपेन, शोगोल और जिंजरोन होता है। इन सभी पोषक तत्वों में शक्तिशाली एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। इसके अलावा, अदरक शरीर के ऊतकों में पोषक तत्वों के अवशोषण और परिवहन में सुधार करता है, जो सर्दी और फ्लू को दूर रखने के लिए बहुत आवश्यक है।

इम्यूनिटी बढ़ाने वाले मसाले

तुलसी

तुलसी तनाव को दूर करने और ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने में मदद करती है। तुलसी में एंटीऑक्सिडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-एजिंग गुण भी होते हैं जो शरीर में हानिकारक मुक्त कणों से लड़ते हैं।

हल्दी

हल्दी एक सुपर हर्ब है और इससे कोई इंकार नहीं है। इसके विरोधी भड़काऊ, एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-बैक्टीरियल अर्क आपको संक्रमण से लड़ने और प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं। विटामिन और खनिजों से भरपूर, यह जादुई मसाला समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है।

लहसुन

ऐसा ही एक और सुपर फूड है लहसुन, जिसे आपको अपने आहार में शामिल करना चाहिए, खासकर मानसून के मौसम में। लहसुन में एलिसिन नाम का कंपाउंड होता है, जो इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने में मदद करता है। यह आगे हमारे शरीर को विभिन्न संक्रमणों से बचाने में मदद करता है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here