रेलवे में होंगी 1.48 लाख भर्तियां

0
73

नई दिल्ली : इंडियन रेलवे में अलग-अलग पदों के लिए अगले एक साल में खूब भर्तियां आएंगी। रेलवे की एक साल में करीब 1,48,463 भर्तियां करने की योजना है। बता दें कि पिछले 8 वर्षों में सालाना तौर पर औसतन 43,678 भर्तियां हो रही थी। हालांकि अब रेलवे ने भर्तियों के मामले में अपनी रफ्तार तेज कर दी है। ऐसे में अगले एक साल में सभी रुकी हुई भर्तियाों को पूरा किया जाएगा। साथ ही कई नए पदों पर भर्तियां होंगी।

क्या रही रेलवे की भर्तियों में रफ्तार की वजह?

दरअसल पीएम मोदी की तरफ से कई विभागों और मंत्रालयों में भर्ती प्रक्रिया को तेज करने की बात कही है। साथ ही दावा किया गया है कि अगले 18 माह में 10 लाख नौकरियां दी जाएंंगी। पीएम मोदी के ऐलान के बाद ज्यादातर मंत्रालय हरकत में है। यही वजह है कि रेलवे की तरफ से सभी भर्तियों को जल्द पूरा करने का ऐलान किया गया है

21.75 फीसदी पदों पर होंगी भर्तियां 

डिपार्टमेंट ऑफ एक्सपेंडिचर ऑप पे एंड एलाउंस की लेटेस्ट रिपोर्ट के मुताबिक केंद्र और केंद्र शासित प्रदेशों में 1 मार्च 2020 तक 40.78 लाख पद स्वीकृत थे। इनमें से करीब 31.91 लाख पर भर्तियां हो चुकी है। मतलब करीब 21.75 फीसद पद खाली हैं, जिन पर भर्तियां होनी हैं।

कहां खाली हैं पद 

रिपोर्ट के मुताबिक करीब कुल कर्मचारियों का 92 फीसद संख्या बल 5 मंत्रालयों और विभागों जैसे रेलवे, डिफेंस (सिविल), होम अफेयर, पोस्ट और रेवेन्यू से आता है। मौजूदा वक्त में केंद्र शासित प्रदेश में कर्मचारियों का कुल संख्या बल 31.33 लाख है। इसमें से 40.55 फीसदी हिस्सेदारी रेलवे की है। केंद्र सरकार पर बेरोजगारी के मुद्दे को लेकर विपक्ष हमलावर रहा है। यही वजह है कि केंद्र सरकार तेजी से खाली पदों पर भर्तियां करने जा रही है, जिससे आने वाले विधानसभा और लोकसभा चुनाव में विपक्ष बेरोजगारी को मुद्दा ना बना सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here