रयात बाहरा पैरामेडिकल साइंसेज विभाग द्वारा “हाइपरटेंशन” विषय पर सेमीनार का आयोजन

0
179

होशियारपुर। रयात बाहरा पैरामेडिकल साइंसेज विभाग द्वारा “हाइपरटेंशन” विषय पर सेमीनार का आयोजन किया जिस में विभाग के छात्रों व् अध्यापकों ने हिस्सा लिया।

— डॉ सतपाल गोजरा ने “हाइपरटेंशन” पर छात्रों को किया जागरूक

इस मौके प्रिंसिपल हरिंदर गिल की अध्यक्षता में विभाग के प्रभारी डॉ सुखमीत कौर ने बताया कि पैरामेडिकल साइंसेज के छात्रों को शिक्षा के साथ साथ मेडिकल क्षेत्र के दिग्जों से रूबरू करवाया जाता है उसे श्रृंखला के तहत प्रसिद्ध डॉक्टर सतपाल गोजरा (एमडी , मेडिसन ) से मिलाया गया। इस मौके डॉ सतपाल गोजरा छात्रों को उच्च रक्तचाप दिल के दौरे, स्ट्रोक से संबंधित बोधात्मक नपुंसकता और गुर्दे की समस्यायों का प्रमुख कारण है। उन्होंने उच्च रक्तचाप की रोकथाम, इलाज एवं प्रबंधन के बारे में विस्तार से बताया।
डॉ गोजरा ने बताया कि उच्च रक्तचाप (हाइपरटेंशन) एक चिकित्सकीय स्थिति है जिसमें धमनियों में रक्त दबाव सामान्य से तेज हो जाता है। यह गंभीर स्थिति है, क्योंकि इसके कारण गुर्दे, धमनियों और हृदय पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है यह बीमारी बिना किसी स्पष्ट लक्षण के विकसित हो सकती है और समय पर इलाज न होने पर मृत्यु का कारण बन सकती है। इस मौके छात्रों द्वारा पूछे गए प्रश्नों के उत्तर दिए। अंत में विभाग के प्रभारी डॉ सुखमीत ने डॉ सतपाल गोजरा का धन्यवाद किया और उन्हें रयात बाहरा ग्रुप की तरफ से समृति चिन्न देकर सम्मानित किया। असिस्टेंट प्रो पूजा सम्याल, . असिस्टेंट प्रो साकिब ,असिस्टेंट प्रो अदिति ने इस सेमीनार को को -ओडीनेट किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here