यूरिक एसिड कंट्रोल करने का रामबाण इलाज

0
50
हैलथ : यूरिक एसिड की समस्या अब तो आम ही सुनने को मिल रही है। जब ये आउट ऑफ कंट्रोल हो जाता है तो गठिए का रूप ले लेता है। सामान्य तौर पर इसका लेवल महिलाओं में 2.6-6.0 mg/dl एवं पुरुषों में 3.4-7.0 mg/dl होना चाहिए जब इसका लेवल बढ़ता है तो जोड़ों मेें हाथ पैर कोहनियों में सूजन आने लगती हैं। किसी भी बीमारी को कंट्रोल करना है तो सिर्फ दवाई का सहारा ना लें बल्कि इसके साथ खान-पान सही होना और कुछ चीजों का परहेज रखना बहुत जरूरी होता है। अगर आप इस रोग से परेशान है तो कुछ रामबाण नुस्खे याद रखें जो इससे आपको छुटकारा दिला देंगे। जो लोग आयरन और प्रोटीन की मात्रा ज्यादा लेते हैं जिन्हें हाई ब्लड प्रैशर, थायराइड की शिकायत और जो लोग बहुत ज्यादा मोटे हैं उन्हें यूरिक एसिड की समस्या हो जाती है।
सबसे पहले हाई प्रोटीन चीजों को खाना बंद करें जैसे  दही, मांस-मछली, सोया मिल्क और रात को दाल व चावल आदि। बाहर का खाना, तली भुनी चीजें बंद करें। राजमा, छोले, अरबी, चावल, मैदा रेड मीट जैसी चीजें ना खाएं। फ्रक्टोज वाले कोई भी पेय पदार्थ ना लें क्योंकि ये आपके यूरिक एसिड को बढ़ाते हैं। यह एक शोध में भी साबित किया जा चुका है।

यूरिक एसिड के रामबाण नुस्खे

  • अगर यूरिक एसिड बहुत बढ़ गया है तो खाली पेट रोजाना सुबह बथुए के पत्तों का जूस पीना शुरू करें, इससे दो घंटे बाद कुछ ना खाएं। ऐसा करने से यूरिक एसिड कंट्रोल में आ जाएगा।
  • विटामिन सी भरपूर मात्रा में लें क्योंकि विटामिन सी यूरिक एसिड को टॉयलेट के जरिए बाहर निकालने का काम करता है। अगर आप दिन में 500 मिलीग्राम विटामिन सी लेंगे तो यूरिक एसिड दो महीने के अंदर ही कम हो जाएगा।
  • पानी की मात्रा बढ़ाएं। कम से कम 2-3 लीटर पानी रोजाना पीएं। जितना ज्यादा आप पानी पीएंगे उतना ही शरीर की जो गंदगी है वो बाहर निकलेगी।
  • इसके अलावा रोजाना 2 से 3 अखरोट खाएं। रोजाना एक सेब खाएं।अजवाइन का सेवन करें। सलाद में रोजाना आधा या एक नींबू खाएं। या दिन में कम से कम एक बार एक गिलास पानी में नींबू निचोड़कर पीएं।
  • एक चम्मच अलसी के बीज रोजाना चबाएं इससे भी यूरिक एसिड कंट्रोल में होगा।
  • हाई फाइबर फूड जैसे ओटमील, दलिया, बींस, ब्राउन राइस, हरी सब्जियां खाएं।
  • अगर आप इन सब चीजों का ध्यान रखेंंगे तो यूरिक एसिड का लेवल अपने आप ही कंट्रोल में आ जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here