मास्टरकार्ड पर से रोक हटाई, नए ग्राहक जोड़ सकेगी कंपनी : RBI

0
83

बिजनेस : भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने करीब एक साल बाद अमेरिका की पेमेंट टेक्नोलॉजी कंपनी मास्टरकार्ड को बड़ी राहत दी है। दरअसल, केंद्रीय बैंक ने मास्टरकार्ड पर लगाए गए सभी प्रतिबंधों को हटा दिया है। इसके अलावा आरबीआई ने मास्टरकार्ड को अपने नेटवर्क पर नए ग्राहक जोड़ने की इजाजत दे दी है।

केंद्रीय बैंक ने कहा है कि मास्टरकार्ड एशिया/पैसिफिक प्राइवेट लिमिटेड द्वारा पेमेंट सिस्टम डाटा के स्टोरेज के संतोषजनक कंप्लायंस के मद्देनजर 14 जुलाई 2021 को मास्टरकार्ड पर नए कस्टमर जोड़ने को लेकर जो प्रतिबंध लगा दिया गया था उसे वापस लेने का फैसला किया गया है।

लोकल डेटा स्टोरेज नॉर्म्स का कंप्लायंस नहीं करने को लेकर आरबीआई ने 14 जुलाई को मास्टरकार्ड पर नए क्रेडिट, डेबिट और प्रीपेड कार्ड जारी करने को लेकर अनिश्चितकाल के लिए पाबंदी लगा दी थी। केंद्रीय बैंक ने मास्‍टरकार्ड को 22 जुलाई, 2021 से अपने कार्ड नेटवर्क में नए घरेलू ग्राहकों को शामिल करने पर बैन लगा दिया था।

बता दें कि डेटा लोकलाइजेशन के नियमों के तहत कंपनी को भारतीय ग्राहकों के डेटा देश में ही रखने की जरूरत है। गौरतलब है कि मास्टरकार्ड से पहले केंद्रीय बैंक ने अप्रैल 2021 में अमेरिकन एक्सप्रेस और डाइनर्स क्लब इंटरनेशनल को नए घरेलू ग्राहक जोड़ने से रोक लगाई थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here