भारी बारिश और ओलों से बिगड़ेगा मौसम, आई.एम्.डी. का इन राज्यों में अलर्ट !

    0
    136

    नई दिल्ली, जनगाथा टाइम्स : (सिमरन)

    नई दिल्ली : अप्रैल महीने के भी दिन खत्म होने को आए, लेकिन मौसम का मिजाज अभी भी बिगड़ा हुआ है। बीच में पारे में थोड़ी बढ़ोतरी हुई थी मगर पिछले कुछ दिनों से फिर बादल छाए हुए हैं और कई जगह बारिश से तापमान में गिरावट होती नजर आ रही है। कई राज्यों में पिछले कुछ दिनों से तेज हवाएं चल रही है, बारिश भी हुई। आने वाले कुछ दिनों के भारत मौसम विज्ञान विभाग ने कई जगहों पर चेतावनी जारी की है। विभाग के मुताबिक, अभी भी कई दिन मौसम खराब रहने की संभावना है।

    आई.एम्.डी. ने पांच दिनों का बुलेटिन जारी करते हुए गंगीय पश्चिम बंगाल, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम-त्रिपुरा, असम-मेघालय, केरल-माहे और कर्नाटक में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा की उम्मीद लगाई गई है। वहीं, बिहार, असम मेघालय, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, मध्य महाराष्ट्र, मराठावाड़ा में 40-50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने और बिजली व ओलावृष्टि के होने की संभावना लगाई गई है। जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, मध्य प्रदेश, विदर्भ, कोंकण और गोवा भी मौसम खराब रहने की उम्मीद लगाई गई है।

    दिल्ली-एनसीआर का हाल :

    पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के चलते दिल्ली-एनसीआर के करोड़ों लोगों को रविवार शाम से मिली राहत मंगलवार को जारी है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार मंगलवार को भी आंशिक स्तर पर बादल छाए रहेंगे। हल्की बारिश होने के भी आसार हैं। अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान क्रमश: 34 एवं 20 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।मौसम विभाग के मुताबिक, दो दिन बाद बृहस्पतिवार को पश्चिमी विक्षोभ के चलते मौसम में तेजी से बदलाव आएगा। इसके चलते तेज बारिश के साथ कहीं-कहीं ओले भी पड़ सकते हैं। इससे तापमान में गिरावट होगी और लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी।

    उत्तर प्रदेश का हाल :

    पूर्वांचल में मौसम का रुख बदला हुआ है। तीन दिनों से लगातार बूंदाबांदी हो रही है। बीते चौबीस घण्टों में अधिकतम तापमान 38 डिग्री दर्ज किया गया जो सामान्य से दो डिग्री कम रहा। जबकि न्यूनतम पारा 23.7 डिग्री रहा जो सामान्य से एक डिग्री अधिक रहा। इस दौरान न्यूनतम आर्द्रता 28 फीसद दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने भी अब आगे पूरे सप्ताह बारिश न होने की उम्मीद जाहिर की है। हालांकि खाड़ी के देशों में चक्रवात बना हुआ है जिसकी वजह से बादलों की आवाजाही मामूली तौर पर आगे रह सकती है।

    झारखंड में बारिश की संभावना :

    मौसम पूर्वानुमान के तहत अब से 24 और 25 अप्रैल तक रांची समेत आसपास के क्षेत्रों में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे और गरज के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है। 21 अप्रैल को राज्य के उत्तरी व मध्य व दक्षिणी-पूर्वी भाग में कुछ स्थानों पर तेज हवा व गरज के साथ हल्की बारिश व वज्रपात होने की संभावना है। 22 अप्रैल को राज्य के दक्षिण-पूर्वी भाग में, जबकि 23 अप्रैल को राज्य के मध्य व दक्षिणी भाग में कुछ स्थानों पर गरज के साथ बारिश व वज्रपात होने की संभावना है। 24 व 25 अप्रैल को राज्य के मध्य व दक्षिणी भाग में कुछ स्थानों पर गरज के साथ बारिश होने की संभावना है।

    बिहार में तूफान :

    गर्मी के बीच बिहार का बदला मौसम लोगों को राहत दे रहा है। राजधानी पटना सहित बिहार के कई जिलों में मंगलवार की सुबह अचानक काले घने बादल आसमान में मंडराने लगे और तेज आंधी तूफान के साथ बारिश बारिश हो रही है। कटिहार में तेज हवा के साथ बारिश हो रही है। बेगूसराय में रात में बारिश हुई थी, अभी धूप है। गोपालगंज में तेज हवा के साथ बारिश हो रही है। वहीं रात भर हुई बारिश ने किसानों की परेशानी बढ़ा दी है। गेंहू सहित अन्य फसलों की कटाई नहीं होने से भारी नुकसान का अनुमान है।

     

     

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here