भारतीय त्यौहारो में छिपा है विज्ञान का रहस्य: पार्षद तलवाड़

    0
    162

    होशियारपुर, जनगाथा टाइम्स (सिमरन):

    होशियारपुर: भारतीय त्यौहारो को मनाने का तरीका ऋषि मुनियो ने घोर तपस्या एवं साधना से ईजाद कियाहै। भारत के हर एक पर्व में नैतिक शिक्षा के साथ साथ प्रयावरण संतुलन को बनाए रखने का गुढ़ा ज्ञान भी छिपा है। उपरोक्त शब्द पार्षद नीति तलवाड़ ̧ ने श्री हरि ओम मन्दिर नारायण नगर में आयोजित होली मिलन समारोह के अवसर पर आयोजित समारोह मे कहे।

    पार्षद तलवाड़ ̧ ने कहा कि विदेशी सयताओ ने जब देश कि भारतीय सयता उन से कही ज्यादा विशाल एवं सपन्न है, तो उन्होने पहला प्रहार हमारी संस्कृति को बिगाड़ने का शुरू किया, जिस के चलते आज पूरे विश्व मे पर्यावरण संतुलन बिगड़ा है और भयंकर बीमारियो ने जन्म लिया है। पार्षद तलवाड़ ने, कहा कि मंदिर की घंटी से ले कर हवन तक की प्रक्रिया में जितने भी अनुष्ठान आते है, उन का वैज्ञानिक लाभ है और आज यह सिध्द हो चुका है।

    पार्षद तलवाड़ ̧ ने कहा कि विश्वभर में आतंक का पर्याय बन चुके कोरोना वायरस जैसे घातक कीटाणु हवन की शुद्ता से खुद ब खुद खत्म हो जाते है। उन्होने कहा कि भारतीय संस्कृति में खुद की शुध्दता का विशेष स्थान है और आज इस वायरस से बचने के लिए पूरा विश्व शुध्दता का पाठ पढ़ रहा है।

    पार्षद तलवाड़ ̧ ने लोगो से अपील की कि भारत की परंपराओ का लोहा दु्निया मानती है, उन परंपराओ ́ का जीवित रखने के लिए हम सभी को अपना भरपूर योगदान देना चाहिए।

    इस मौके पर शुध्द गुलाल, हल्दी, चंदन एवं फूलो से पारंपरिक तरीके से होली मिलन समारोह धूमधाम से मनाया गया। इस मौके पर भारी संया में शहर के गणमान्य भी उपस्थित थे।

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here