बेहतर सेहत सुविधाएं हमारा मुख्य मानवाधिकार : अविनाश राय खन्ना

    0
    165

    होशियारपुर, जनगाथा टाइम्स: (रविंदर)

    भाजपा हिमाचल प्रदेश प्रभारी व पूर्व सांसद अविनाश राय खन्ना ने गुडगांव में कोरोना वायरस से पीड़ित 30 वर्षीय युवक की खरीदे गए ऑक्सीजन सिलेंडर खली निकलने के कारण हुई मौत की घटना का कड़ा लेते हुए कहा कि बेहतर सेहत सुविधाएं हमारा मुख्य मानवाधिकार हैं। खन्ना के कार्यालय से ज्योति कुमार जौली ने इस संबंधी बताया कि समाचारों के अनुसार गुडगांव निवासी 30 वर्षीय युवक सुमितन कौशल जो कि कोरोना वायरस से पीड़ित था। सुमितन गुडगांव के मेयोम अस्पताल में दाखिल था। सुमितन की हालत गंभीर होने थी तथा अस्पताल मे ऑक्सीजन की उपलब्धता न होने के चलते अस्पताल ने सुमितन के परिजनों को ऑक्सीजन सिलेंडर उपलब्ध करवाने के लिए कहा। इसी दौरान पीड़ित के परिजनों को दिल्ली के स्वाड ̧ा गांव से एक फोन काल आई जिसमें एक युवक ने उन्हें ऑक्सीजन के 2 भरे हुए सिलेंडर देने की बात कही जिसके लिए उसने पीड़ित के परिवार से 65 हजार रुपए की मांग की। मजबूरीवश सुमितन के परिजनों को यह सिलेंडर खरीदने पड़ा तथा अस्पताल के आई.सी.यू. में सिलेंडर देने पर उन्हें पता चला कि सिलेंडर खाली हैं। ऑक्सीजन न मिलने के चलते सुमितन ने अस्पताल में ही दम तोड़ दिया।

    पीड़ित के परिजनों ने गुडगांव पुलिस को इस संबंधी मामला दर्ज करने के लिए कहा परंतु पुलिस ने यह कहकर मामला दर्ज नही किया कि गैस सिलेंडर दिल्ली से खरीदे गए थे तथा मामला भी दिल्ली में ही दर्ज होगा। इसी प्रकार दिल्ली से कहा गया कि युवक की मौत गुडगांव में हुई हैं। खन्ना ने इस मामले का कड़ा संञ्जरूाान लेते हुए कहा कि एक तरफ जहां लोग कोरना वायरस की मार झेल रहे हैं दूसरी तरफ कई जगहों पर कोरोना राहत सामग्री की हो रही कालाबाजारी भी चिंता का विषय हैं।

    खन्ना ने इस मामले को राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग के समक्ष उठाते हुए मांग की हैं कि कोरोना आपदा में वैक्सिन, दवाईयों राहत सामग्री की कालाबाजारी को रोकने के लिए सत कदम उठाए जाएं तथा पीड़ित को इंसाफ दिलवाने तथा उचित मुआवजा दिलवाने के लिए भी कारवाई की जाए। खन्ना ने आयोग से यह भी मांग की हैं कि इस मामले की जांच करवाकर दोषियो को सत सजा दिलवाई जाए।

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here