इंग्लैंड से आने-जाने वाले यात्रियों की निगरानी व टैस्टिंग को बनाया जाए यकीनी: डीसी

    0
    153

    होशियारपुर, जनगाथा टाइम्स: (सिमरन)

    डिप्टी कमिश्नर अपनीत रियात ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि वे इंग्लैंड से आने-जाने वाले यात्रियों की निगरानी व उनकी टैस्टिंग को यकीनी बनाए। उन्होंने कहा कि इन सभी का आरटी -पीसीआर टैस्ट करवाया जाना जरुरी हैं। वे आज मासिक बैठक के दौरान स्वास्थ्य विभाग की ओर से किए गए कार्यों की समीक्षा बैठक को संबोधित कर रहे थे।

    डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि पंजाब सरकार की ओर से इंग्लैंड में पाए गए नए सॉर्स (एस.ए.आर.एस)-कोव -2 वायरस के मद्देनजर महामारी संबंधी वैज्ञानिक निगरानी और प्रतिक्रिया के लिए स्टैंडर्ड ओपरेटिंग प्रक्रिया (एस.ओ.पी) जारी कर दी गई हैं। उन्होंने कहा कि इंग्लैंड से आने-जाने वाले यात्री के अलावा उसके संपर्क में आने वाले लोगों का भी आरटी-पीसीआर टैस्ट करवाया जाए। इस दौरान उन्होंने कोविड वैक्सीन की भविष्य में आमद संबंधी, रख-रखाव, तैयारियों व प्रबंधों का भी जायजा लिया। उन्होंने स्वास्थ्य अधिकारियों को जरुरी प्रबंध समय पर करने के निर्देश दिए।

    अपनीत रियात ने सरबत सेहत बीमा योजना की समीक्षा की, इसके अलावा डेंगू, चिकनगुनिया व मलेरिया आदि बीमारियों की मौजूदा स्थिति के बारे में भी जानकारी हासिल की। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग की ओर से चलाई जा रही अलग-अलग योजनाओं का जायजा लेतेे हुए हिदायत की कि जिला वासियों को सुचारु ढंग से स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया करवाई जाएं। उन्होंने जिले के समूह सिविल अस्पतालों में सफाई व्यवस्था और बेहतर बनाने के निर्देश भी दिए।

    डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि गर्भवती महिलाओं की डिलिवरी अधिक से अधिक सरकारी अस्पतालों में करवाने के लिए गतिविधियां और तेज की जाएं। उन्होंने कहा कि डिलिवरी के दौरान बी.पी.एल परिवारों से संबंधित महिलाओं को दी जाने वाली वित्तिय सहायता भी सुचारु ढंग से दी जाए। उन्होंने ड्रग एंड कास्मैटिक एक्ट के अंतर्गत मैडिकल स्टोरों की जांच यकीनी बनाने के निर्देश देते हुए कहा कि अनियमितता सामने आने पर सख्त एक्शन लिया जाए। उन्होंने कहा कि टी.बी. की बीमारी संबंधी भी अधिक से अधिक जागरु कता फैलाई जाए व ऐसे मरीज सामने आने पर उनका फौरी इलाज किया जाए। इस मौके पर सिविल सर्जन डा. जसवीर सिंह, सहायक सिविल सर्जन डा. पवन कुमार के अलावा समूह एस.एम.ओज व अन्य स्वास्थ्य अधिकारी भी मौजूद थे।

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here