साइंस सिटी की ओर से भारतीय नौजवान खोजकर्ता व इनोवेशन चुनौती प्रोग्राम आयोजित

0
86

राष्ट्रीय स्तर के प्रोग्राम में 5 टीमों का चयन

कपूरथला : पुष्पा गुजराल साइंस सिटी और पंजाब स्टेट कौंसल फार विज्ञान व टेक्नॉलोजी की ओर से संयुक्त तौर पर उतरी क्षेत्र का भारतीय खोज इनोवेशन चुनोती प्रोग्राम करवाया गया। यह प्रोग्राम भारत सरकार के विज्ञान, टेक्नॉलोजी विभाग की विज्ञान व टेक्नॉलोजी संचार की राष्ट्रीय कौंसल (एनसीएसटीईसी) और नेटवर्क आर्गेनाईजेशन फार विज्ञान व टेक्नॉलोजी संचार (एनओएसटीसी) के सहयोग के साथ करवाया गया। इस प्रोगाम का मुख्य उद्देश्य भारत के नौजवान खोजकारों को अपनी युगतों का प्रदर्शन करने के लिए उत्साहित करना है।
इस मौके उतरी भारत के जम्मू-कश्मीर, लेह-लदाख, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, चंडीगढ़ और दिल्ली से चुने गए 25 विद्यार्थियों ने अपनी युगतों का प्रदर्शन किया। सरकारी सीनियर सैकेंडरी स्कूल की किरणदीप कौर ने प्रथम, एचएसएस स्कूल लड़के किश्तवाड़ा जम्मू-कश्मीर के हाजीज शाह और सरकारी सीनियर सैकेंडरी स्कूल गोबिंदपुर खुण-खुण होशियारपुर की सुखदीप कौर ने कब्ब कैटागिरी में द्वितीय व तृतीय स्थान प्राप्त किया। इसी तरह ही जुवलीन कैटागिरी में जीरा की भजनप्रीत कौर और दिल्ली के विक्की नागर ने क्रमश: बैस्ट प्राईज हासिल किए और यह सभी विजेता विद्यार्थी राष्ट्रीय स्तर पर होने वाले “भारतीय नौजवान खोजकर्ता और नवीनता चुनौती’ प्राेग्राम के लिए चुने गए।
इस मौके विज्ञान प्रसार नोएडा के पूर्व डायरैक्टर और भारत सरकार के विज्ञान टेक्नाॅलोजी विभाग की एनएसटीसी के मुखी इंजी. अनुज सिन्हा मुख्यातिथि के तौर पर शामिल हुए। उन्हाेंने संबोधित करते विद्यार्थियों को समाज की समस्याओं को हल करने के लिए विज्ञान टेक्नॉलोजी और नवीनता की महत्ता की ओर उत्साहित किया। उन्हांेने कहा कि जीवन की असल समस्याआंे को हल करने के लिए सिखलाई प्राप्त दिमाग बेहतर व संतुष्ट कार्य करते है और आम लोगों में प्रशंसा के पात्र बनते है।
इस मौके साइंस सिटी की डायरैक्टर जनरल डा. नीलिमा जेरथ ने बच्चों को उत्साहित करते कहा कि रचनात्मिकता उत्सकता, कल्पना और मुलांकन का एक कार्य है जो हमें नवीनता की ओर लेकर जाता है। उन्होंने कहा कि आपका ज्ञान व उत्सुकता का स्तर जितना ज्यादा होगा उतने ही नवीनतम विचार प्राप्त किए जा सकते है। इस मौके साइंस सिटी के डायरेक्टर डा. राजेश ग्रोवर व पंजाब राज विज्ञान व तकनीकी परिषद के संयुक्त डायरैक्टर डा. कुलबीर बाठ भी उपस्थित थे।
साइंस सिटी की ओर धरती दिवस के मौके एक ऑनलाइन पोस्टर बनाने का मुकाबला भी करवाया गया। जिसमें डिप्स स्कूल सूरा नुसी की अंकिता ने प्रथम, सरकारी माडल सीनियर सैकेंडरी स्कूल कुरियां वाली फाजलिका की दिव्या ने द्वितीय व सरकारी सीनियर सैकेंडरी स्कूल खमाणो की महकप्रीत कौर ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here