हिमाचल : 28 जुलाई को भारी बारिश की चेतावनी, नदी-नालों से दूर रहने की सलाह

0
52

शिमला : हिमाचल में मानसून की बारिश लगातार जारी है। बारिश के चलते मौसम विभाग ने 27 जुलाई तक यैलो अलर्ट और 28 जुलाई को भारी बारिश होने की चेतावनी जारी करते हुए ऑरैंज अलर्ट जारी किया है। रविवार को भी राजधानी शिमला सहित प्रदेश भर में बारिश का दौर जारी रहा। जिला मंडी के गोहर में सबसे अधिक 120 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। वहीं धर्मशाला में 71, बिजाही में 66, शिलारू में 61, जोगिंद्रनगर में 60, पालमपुर में 45,  सुंदरनगर में 40, नारकंडा में 39, बंजार में 33, बलद्वाड़ा में 30, कसोल में 29, करसोग में 19 और मंडी शहर में 18 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई।

प्रदेश में मानसून सीजन में अब तक कुल 422 करोड़ रुपए का नुक्सान हो चुका है। सबसे ज्यादा नुक्सान लोक निर्माण विभाग को 297 करोड़ रुपए का हुआ है। वहीं दूसरी ओर जल शक्ति विभाग को 114 करोड़ रुपए का नुक्सान हुआ है। मानसून की बारिश के चलते प्रदेश में 23 सड़कें बंद हैं, जिन्हें विभाग द्वारा खोलने का प्रयास किया जा रहा है। बिलासपुर में 5 सड़क मार्ग, चम्बा में 1, कांगड़ा में 1, कुल्लू में सबसे अधिक 14, मंडी में 1 और सोलन में 1 सड़क मार्ग बंद है। इसके अतिरिक्त बारिश के चलते बिलासपुर में 13 और चम्बा में 3 पेयजल परियोजनाएं प्रभावित हैं।

वहीं मानसून के बीच रविवार को 2 लोगों की मौत हुई है। इसमें एक मौत कांगड़ा और एक मौत लाहौल-स्पीति में हुई है। कांगड़ा में सर्पदंश से मौत का कारण बताया जा रहा है वहीं लाहौल-स्पीति में हुई एक मौत के कारणों का पता नहीं चल पाया है। मौसम विभाग के निदेशक सुरेंद्र पाॅल ने बताया कि प्रदेश में 27 जुलाई तक बारिश की संभावना जताई गई है। वहीं 28 जुलाई के लिए ऑरैंज अलर्ट जारी किया है। ऐसे में नदी-नालों से दूर रहने की सलाह दी गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here