CBSE Board Exam: इन 5 टिप्स को अपनाकर मैथ्स में आप भी ला सकते हैं 90 फीसदी से ज्यादा नंबर

    0
    73

    नई दिल्ली (जनगाथा टाइम्स ) सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) की 12वीं की परीक्षा नजदीक है. 12वीं की परीक्षा (CBSE 12th Class) 15 फरवरी से शुरू होगी. मैथ्स का पेपर (CBSE Maths Paper) 18 मार्च को होना है. मैथ्स एक ऐसा सब्जेक्ट जिससे ज्यादा तर स्टूडेंट्स घबरातें हैं. साथ ही यह ऐसा सब्‍जेक्‍ट है जो बहुत ही कम स्टूडेंट्स को पसंद होता है. लेकिन अच्छी तैयारी करने के बाद आप इस सब्जेक्ट में अच्छे नंबर ला सकते हैं. कई स्टूडेंट्स हर साल मैथ्स में 90 फीसदी से ज्यादा नंबर हासिल करते हैं. क्योंकि उन्हें मैथ्य की तैयारी करने का सही तरीका मालूम होता है. अधिकतर स्टूडेंट्स को पता नहीं होता कि मैथ्स की तैयारी कैसे करनी है. ऐसे में आज हम आपको मैथ्स की तैयारी के लिए 5 टिप्स (5 Tips for Maths Preparation) दे रहे हैं, जिनकी मदद से आप भी 90 फीसदी से ज्यादा नंबर ला सकते हैं.

    मैथ्स की तैयारी के लिए 5 टिप्स (Maths Preparation Tips)

    1. एनसीईआरटी की किताब से करें तैयारी
    एनसीईआरटी (NCERT) की किताब से तैयारी करें. किताब में दिए गए हर महत्वपूर्ण टॉपिक को जरूर पढ़ें. ध्यान रहे कि कोई भी जरूरी टॉपिक छूटने ने पाए.

    2. पिछले साल के पेपर्स को हल करें
    पिछले साल के पेपर्स को हल करने से आपको पेपर का आइडिया हो जाएगा, ऐसा करने से आप समझ पाएंगे कि परीक्षा में किस तरह के सवाल आते हैं. कम से कम पिछले 3 साल के पेपर्स को सॉल्व करें.

    3. सैंपल पेपर की मदद लें
    परीक्षा से पहले कम से कम 5 सैंपल पेपर (Maths Sample Paper) को हल करें.

    4. टाइम मैनेजमेंट जरूरी
    टाइम मैनेजमेंट बेहद जरूरी है. स्टूडेंट्स को ये समझना होगा कि किस सेक्शन को कितने समय में हल करना है.

    सेक्शन ए: 8 मिनट
    सेक्शन बी:  25-30 मिनट
    सेक्शन सी: 50-60 मिनट
    सेक्शन डी: 40-45 मिनट

    5. इन सवालों को पहले करें हल
    जो सवाल आपको आते हैं और आपके लिए आसान हैं उन्हें पहले हल करें. अगर आपको सारे सवाल अच्छे से आते हैं, तो सबसे ज्यादा नंबर वाले सवाल पहले हल करें.

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here