9 विधान सभा क्षेत्रों के करीब 15 लाख 80 हजार वोटर करेंगे वोट के अधिकार का प्रयोग

    0
    148

    होशियारपुर (रुपिंदर ) होशियारपुर लोक सभा क्षेत्र से 8 उम्मीदवार चुनाव लड़ेंगे, क्योंकि किसी भी उम्मीदार की ओर से नामांकन पत्र वापिस नहीं लिया गया है। इन 8 उम्मीदवारों के लिए लोक सभा क्षेत्र के अंतर्गत आते 9 विधान सभा क्षेत्रों के करीब 15 लाख 80 हजार वोटर 19 मई को मतदान करेंगे
    जिला चुनाव अधिकारी-कम- रिटर्निंग अधिकारी श्रीमती ईशा कालिया ने इन 8 उम्मीदवारों को चुनाव चिन्ह अलाट कर दिए हैं। इसके बाद जनरल आब्जर्वर श्री जय प्रकाश शिवहरे की उपस्थिति में उम्मीदवारों के साथ बैठक की गई, जिसमें जिला चुनाव अधिकारी ने उम्मीदवारों को आदर्श चुनाव आचार संहिता संबंधी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि उम्मीदवार चुनाव संबंधी रैली, बैठक, व्हीकल व लाऊड स्पीकर आदि संबंधी मंजूरी भारतीय चुनाव आयोग की ओर से तैयार किए सुविधा पोर्टल के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि वोटें ई.वी.एम(सहित वी.वी.पी.ए.टी) के माध्यम से पड़ेंगी, जबकि भारतीय चुनाव आयोग की नई हिदायतों के मुताबिक पोस्टल बैलेट पेपर व वोटिंग मशीनों पर लगाए जाने वाले बैलेट पेपर पर उम्मीदवार की फोटो लगाई जाएगी।
    श्रीमती ईशा कालिया ने कहा कि लोक सभा चुनाव क्षेत्र में उम्मीदवार की ओर से किए जाने वाले खर्चे की हद 70 लाख रु पये तय की गई है। इसके अलावा किसी भी व्यक्ति को चुनाव प्रक्रिया के दौरान 50 हजार रु पये से अधिक राशी साथ ले जाने की आज्ञा नहीं होगी। उन्होंने उम्मीदवारों को चुनाव आयोग की हिदायतों से परिचित करवाते हुए कहा कि पोलिंग स्टेशन के गेट से 200 मीटर बाहर टैंपरेरी बूथ लगाए जाएं व बूथों पर एक टेबल व दो कुर्सी ही होनी चाहिए।
    जिला चुनाव अधिकारी ने कहा कि 19 मई को सुबह 7 बजे से सांय 6 बजे तक मतदान होगा व वोटों की गिनती 23 मई को होगी। उन्होंने कहा कि जिले के 1521 पोलिंग बूथों सहित होशियारपुर लोक सभा क्षेत्र में 1911 पोलिंग बूथ बनाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि लोक सभा क्षेत्र के अंतर्गत आते 9 विधान सभा क्षेत्र श्री हरगोबिंदपुर, भुलत्थ, फगवाड़ा, मुकेरियां, दसूहा, उड़मुड़, शाम चौरासी, होशियारपुर व चब्बेवाल के करीब 15 लाख 80 हजार वोटर अपने वोट के अधिकार का प्रयोग करेंगे। उन्होंने उम्मीदवारों को जानकारी देते हुए कहा कि पोलिंग बूथ के 100 मीटर के अंदर प्रचार करना, चुनाव प्रचार खत्म होने से 48 घंटे के समय के दौरान सार्वजनिक बैठक बुलाना आदि की मनाही है। उन्होंने चुनाव आयोग की हिदायतों के बारे में बताते हुए कहा कि आदर्श चुनाव आचार संहिता की पालना यकीनी बनाने पर जोर दिया।
    इस मौके पर डिप्टी कमिश्नर(सामान्य) श्री हरप्रीत सिंह सूदन, सहायक कमिश्नर(सामान्य) श्री अमित महाजन, जिला राजस्व अधिकारी श्री अमनपाल सिंह, तहसीलदार चुनाव श्री करनैल सिंह के अलावा लोक सभा क्षेत्र होशियारपुर के लिए चुनाव लड़ रहे उम्मीदवार भी उपस्थित थे।

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here