साफ़-सुथरा वातावरण और क्वालिटी खाद्य पदार्थ यकीनी बनाने के लिए सरकार वचनबद्ध: अरोड़ा

    0
    140

    होशियारपुर, जनगाथा टाइम्स: (सिमरन)

    उद्योग और वाणिज्य कर मंत्री सुंदर शाम अरोड़ा ने कहा कि पंजाब सरकार की तरफ से शुरू किये गए ‘मिशन तंदरुस्त पंजाब ’ के अंतर्गत लोगों की अच्छी सेहत के मद्देनज़र साफ़ -सुथरा वातावरण, बढ़िया खाने-पीने के उत्पादों को यकीनी बनाने के साथ-साथ पंजाब को हर पक्ष से सेहतमंद बनाने के लिए पंजाब सरकार की तरफ से अहम प्रयास किये जा रहे हैं।

    मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह की तरफ से आज विश्व वातावरण दिवस पर चण्डीगढ़ से ‘मिशन तंदरुस्त पंजाब ’ की कायाकल्प की आनलाइन की गई शुरुआत में स्थानीय ज़िला प्रशासकीय कंपलैक्स से हिस्सा लेते हुए उद्योग और वाणिज्य कर मंत्री सुंदर शाम अरोड़ा ने कहा कि पंजाब सरकार राज्य को वातावरण पक्ष से साफ़ -सुथरा, हरा -भरा और प्रदूषण मुक्त बनाने के लिए पूरी तरह वचनबद्ध हैं। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के नेतृत्व में पंजाब सरकार ने पिछले चार सालों दौरान इस दिशा में महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए खाने-पीने वाले पदार्थों में मिलावटखोरी को बड़े स्तर पर रोक लगाई हैं।

    मिशन तंदरुस्त पंजाब की कायाकल्प प्रोग्राम बारे सुंदर शाम अरोड़ा ने कहा कि लोगों की अच्छी सेहत पंजाब सरकार की प्रथमिकता हैं जिस के अंतर्गत होशियारपुर के लगभग हर क्षेत्र में पार्क अंदर ओपन जिम स्थापित किये गए हैं जिससे मिशन तंदरुस्त पंजाब को कामयाब बनाया जा सकें। उन्होंने कहा कि हर गांव में 550 पौधे लगाने के अलावा अब होशियारपुर में हरियाली को और बढ़ाने के लिए अलग-अलग क्षेत्रों में बड़े स्तर पर पौधे लगाए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि पंजाब सरकार की तरफ से 2018 से अलग-अलग विधियों के द्वारा जंगलात के क्षेत्रफल में 13184 हेक्टेयर का विस्तार किया गया हैं। इसी तरह श्री गुरु तेग़ बहादुर जी के 400वें प्रकाश पर्व मौके हर गाँव में 400 पौधे लगाऐ गए और घर-घर हरियाली स्कीम जो 2018 -19 में शुरू की गई थी के अंतर्गत लगभग 109 लाख पौधे अलग-अलग संस्थायों को मुफ़्त मुहैया करवाए गए ताकि इनकी सही संभाल -संभाल के साथ सेहतमंद वातावरण यकीनी बनाया जा सकें। उन्होंने बताया कि पंजाब सरकार ने साल 2021-22 बजट दौरान 60 लाख पौधे लगाने के लिए पनकैंपा फंड्स के लिए 223 करोड़ रुपए अलाट किये गए हैं जिस के अंतर्गत 8हज़ार हेक्टेयर से अधिक क्षेत्रफल में पौधे लगाने का लक्ष्य हैं।

    उद्योग मंत्री सुंदर शाम अरोड़ा ने मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह की तरफ से मिशन तंदरुस्त पंजाब के अंतर्गत प्राथमिक 10 क्षेत्रों, जिन में शुद्ध हवा, साफ़ पानी, मिलावटखोरी का ख़ात्मा शामिल हैं, पर विशेष ध्यान केंद्रित करने के लिए धन्यवाद करते हुए कहा कि साफ़ वातावरण मानवीय असतित्व के लिए बहुत ही लाभदायक हैं। उन्होंने बताया कि पंजाब सरकार की तरफ से वातावरण के साथ-साथ खेलों को उत्साहित करने, सड़क सुरक्षा को यकीनी बनाने, कूड़ा और पराली प्रबंधन पर भी विशेष ज़ोर दिया जा रहा हैं ताकि एक ठोस समाज की कल्पना को अमली जामा पहनायआ जा सकेगा।

    मुख्यमंत्री की तरफ से गढ़दीवाला शहर के लिए सीवरेज ट्रीटमेंट पलांट का नींव पत्थर: मिशन तंदरुस्त पंजाब की कायाकल्प की शुरुआत पर मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह की तरफ से गढ़दीवाला शहर के लिए सीवरेज ट्रीटमेंट पलांट का नींव पत्थर रखा जो कि 3.14 करोड़ रुपए की लागत के साथ मुकम्मल होगा। पंजाब सरकार की तरफ से लगाए जा रहे इस सीवरेज ट्रीटमेंट पलांट का सामर्थ्य 2 मिलियन लीटर प्रति दिन होगा जिसके साथ गढ़दीवाला और इसके बिल्कुल आसपास की जनसंख्या को बड़ा फ़ायदा होगा।

    इस मौके अन्यों के अलावा डिप्टी कमिश्नर अपनीत रियात, अतिरिक्त डिप्टी कमिशनर (विकास) हरबीर सिंह, सहायक कमिशनर कृपाल वीर सिंह आदि मौजूद थे।

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here