लड़कियों व महिलाओं को आत्म निर्भर बना रहा हैं रुरल सैल्फ इंप्लायमेंट ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट: डीसी

    0
    183

    होशियारपुर, जनगाथा टाइम्स: (सिमरन)

    जिले में लड़कियों व महिलाओं के सर्वांगीण विकास के लिए प्रशासन की ओर से किए गए प्रयासों के चलते आज हजारों महिलाएं आत्म विश्वास से लबरेज अपने पैरों पर खड़ी हो चुकी हैं। इस पहल में जिले पी.एन.बी. रुरल सैल्फ इंप्लायमेंट ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट(आर.एस.ई.टी.आई) ने अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई हैं। जानकारी देते हुए डिप्टी कमिश्नर अपनीत रियात ने बताया कि आर.एस.ई.टी.आई से 1 जनवरी 2013 से लेकर अब तक 4057 महिलाओं को विभिन्न रोजगारमुखी कोर्सों की ट्रेनिंग दिलावाई जा चुकी हैं और इनमें से 2382 महिलाएं अपने पैरों पर खड़ी हो चुका हैं।

    डिप्टी कमिश्नर ने बताया कि 1 अप्रैल 2020 से लेकर अब तक कुल 181 महिलाओं को अलग-अलग कोर्सों की ट्रेनिंग दी गई हैं जिनमें से 64 में अपना स्व रोजगार शुरु कर लिया हैं। उन्होंने महिलाओं व नौजवानों को अपील करते हुए कहा कि आर.एस.ई.टी.आई की ओर से करवाए जा रहे व्यवसायिक कोर्स कर वे भी अपने पैरों पर खड़े होकर स्व रोजगार को अपनाए।

    अपनीत रियात ने बताया कि इस इंस्टीट्यूट में सामान्य उद्यमिता विकास कार्यक्रम (ईडीपी) प्रशिक्षण दिया जाता हैं जहां प्रशिक्षु को विभिन्न व्यावसायिक तकनीके सिखाई जाती हैं, जिसमें उद्यमिता क्षमताओं की आवश्यकता, समस्या निवारण तकनीक, मार्केटिंग मैनेजमेंट, जोखिम लेने और लक्ष्य सेटिंग और आत्मविश्वास विकसित करना आदि प्रमुख हैं। इस ट्रेनिंग को करने के बाद प्रशिक्षु को नई ऊर्जा मिलती हैं और आत्मविश्वास बढ़ता हैं।

    डायरेक्टर आर.एस.ई.टी.आई के.जी. शर्मा ने बताया कि संस्थान की ओर से महिलाओं के लिए ब्यूटी पार्लरमैनेजमेंट, टेलरिंग, कंप्यूटराइज्ड अकाउंटिंग, ड्रैस डिजाइनिंग, डेयरी फार्मिंग एंड वर्मी कंपोस्ट मेकिंग, पापड़, पिकल एंड मसाला पाउडर मेकिंग आदि प्रमुख कोर्स करवाए जाते हैं। उन्होंने कहा कि संस्थान की ओर से कोर्स करवाने के बाद संबंधित महिला व लडक़ी को स्व रोजगार से लिए पे्ररित किया जाता हैं और अगर उसके पास पर्याप्त धन राशी न हो तो उसे संबंधित बैंक से विभिन्न सरकारी योजनाओं के अंतर्गत ऋण दिलवा कर काम शुरु करवाया जाता हैं।

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here