पंजाब बोर्ड- 5वीं और 8वीं के छात्र अगली कक्षा में अस्थायी तौर पर प्रोन्नत :

    0
    131

    चंडीगढ़, जनगाथा टाइम्स : (सिमरन)

    चंडीगढ़ : पंजाब स्कूल एजुकेशन बोर्ड (पीएसईबी) ने पंजाब राज्य के विद्यालयों में 5वीं और 8वीं की कक्षाओं के छात्रों के अगली कक्षा में अस्थायी तौर पर प्रवेश देने की घोषणा की है। इस निर्णय से राज्य के सरकारी और निजी स्कूलों में इन कक्षों के छात्र 6ठीं और 9वीं कक्षाओं में प्रवेश पा सकेंगे। पंजाब बोर्ड ने यह निर्णय पूरे देश में लगाये गये लॉक डाउन के बीच विभिन्न स्कूलों द्वारा किये जा रहे निवेदनों के संदर्भ में लिया है।

    पीएसईबी द्वारा जारी एक सर्क्यूलर के अनुसार कक्षा 5 के लिए दो विषयों की परीक्षाओं का आयोजन नहीं किया सका है और परिणाम की घोषणा आयोजित किये जा चुके अन्य तीन विषयों की परीक्षा में छात्रों के प्रदर्शन के आधार पर की जानी है। हालांकि, बोर्ड द्वारा औपचारिक रूप से परिणामों की घोषणा की जानी बाकी है।

    बोर्ड के सर्क्यूलर के अनुसार कक्षा 5 के इन छात्रों को अगले स्तर यानि कक्षा 6 में अस्थायी तौर पर प्रवेश दिया जाएगा। इसी प्रकार, बोर्ड एक सर्क्यूलर के अनुसार कक्षा 8 के छात्रों को भी अगले स्तर यानि कक्षा 9 में अस्थायी तौर पर प्रवेश दिया जाएगा। कक्षा 8 के छात्रों को भी आयोजित किये जा चुके विषयों की परीक्षाओं में उनके प्रदर्शन के आधार पर अगली कक्षा में प्रोन्नत किया गया है।

    बता दें कि पंजाब बोर्ड ने कक्षा 5 और कक्षा 8 की परीक्षाओं के परिणामों की घोषणा पर लॉक डाउन के चलते फिलहाल रोक लगा रखी है। हालांकि, बोर्ड से प्राप्त पूर्व जानकारी के अनुसार इन कक्षाओं की कॉपियों की जांच की प्रक्रिया पूरी की जा चुकी है।

    पंजाब बोर्ड के इस निर्णय से कक्षा 6 और कक्षा 9 में अस्थायी तौर पर प्रोन्नत किये गये छात्र अगली कक्षा में गर्मियों की छुट्टियां समाप्त होने के बाद क्लासेस ले पाएंगे।

    बता दें कि पंजाब राज्य में सरकार द्वारा गर्मियों की छुट्टियों की घोषणा पहले ही की जा चुकी है। जिसके अनुसार राज्य के स्कूलों में 11 अप्रैल से लेकर 10 मई 2020 तक गर्मियों के अवकाश रहेंगे।

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here