धरती में बढ़ रहे प्रदूषण को रोकने के लिए संयुक्त प्रयास की जरुरत: पूर्व जस्टिस जसबीर सिंह

    0
    145

    होशियारपुर (रुपिंदर ) नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल(एन.जी.टी) की ओर से दरियाओं का प्रदूषण रोकने के लिए बनाई गई निगरान कमेटी के चेयरमैन पूर्व जस्टिस जसबीर सिंह ने आज जिला प्रबंधकीय कांप्लेक्स में सालिड वेस्ट मैनेजमेंट के प्रबंधन व अन्य विषयों संबंधी अलग-अलग विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक की। इस दौरान उनके साथ सेवामुक्त  मुख्य सचिव पंजाब श्री एस.सी. अग्रवाल, संत बाबा बलवीर सिंह सींचेवाल, एन.जी.टी. कमेटी के टेक्नीकल एक्सपर्ट डा. बाबू राम व डिप्टी कमिश्नर श्रीमती ईशा कालिया भी मौजूद थे।
    बैठक को संबोधित करते हुए कमेटी के चेयरमैन व पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट के पूर्व जस्टिस जसबीर सिंह ने कहा कि हमारी अज्ञानता के कारण हवा, पानी व धरती में प्रदूषण लगातार बढ़ता जा रहा है, जिसको रोकने के लिए मिलजुल कर संयुक्त प्रयास करने की जरु रत है। उन्होंने कहा कि पानी व हवा ऐसी चीजें हैं, जिनको साफ सुथरा रखना मानवता के हित में है। उन्होंने कहा कि हवा व पानी की शुद्धता के लिए हमें अपनी सोच में तब्दीली लाने की जरु रत है। इस दौरान उन्होंने नगर निगम के अलावा जिले की सभी नगर परिषदों से डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन व उसकी सेग्रीगेशन संबंधी वर्तमान स्थिति का जायजा लिया। उन्होंने हिदायत करते हुए कहा कि नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल की हिदायतों अनुसार तय समय में पूरे जिले में नगर निगम व नगर परिषद सौ प्रतिशत डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन व इसकी सेग्रीगेशन को यकीनी बनाएं।
    चेयरमैन जस्टिस जसबीर सिंह ने कहा कि ठोस कूड़े से खाद बना कर संशोधित पानी को सिंचाई के लिए प्रयोग कर हम अपनी समस्याओं का अपने स्तर पर हल कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि वातावरण की संभाल के लिए अलग-अलग विभाग अपने स्तर पर अहम प्रयास कर सकते हैं, जिसके लिए अधिकारियों को तनदेही से ड्यूटी निभाने की जरु रत है। उन्होंने कहा कि हमें वातावरण की संभाल संबंधी हर तरह के किए जा रहे प्रयासों संबंधी जानकारी होनी चाहिए ताकि शुद्ध वातावरण को आने वाली पीढिय़ों के लिए संभाल कर रखा जा सके।
    इस दौरान उन्होंने सिंगल यूज प्लास्टिक का प्रयोग न करने, कूड़े के डंप, कूड़ा उठाने वाले वाहन व निगरानी के लिए उन पर लगाए गए जी.पी.एस सिस्टम, सार्वजनिक स्थानों की सफाई, पालीथिन का प्रयोग न करने संबंधी अलग-अलग विभागों से किए जा रहे प्रयासों की विस्तार से जानकारी हासिल की। उन्होंने बायो मैडिकल वेस्ट संबंधी अस्पतालों की ओर से किए जा रहे प्रबंधों की भी जानकारी हासिल की व अधिकारियों को इस संबंधी समय-समय पर चैकिंग करने के निर्देश भी दिए।
    डिप्टी कमिश्नर ने अंत में एन.जी.टी कमेटी के सभी पदाधिकारियों को भरोसा दिलाया कि नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल की हिदायतों का समयबद्ध तरीके से पालन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि प्रशासन की ओर से पहले से ही जिला प्रबंधकीय कांप्लेक्स को पालिथीन बैग फ्री घोषित कर दिया गया है व जिले में भी लोगों को सिंगल यूज प्लास्टिक न प्रयोग करने के लिए जागरु क किया जा रहा है।
    इस अवसर पर मेयर श्री शिव सूद, अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर(सामान्य) श्री हरप्रीत सिंह सूदन, कमिश्नर नगर निगम श्री बलबीर सिंह, सी.जे.एम-कम-सचिव जिला कानूनी सेवाएं अथारिटी श्रीमती सुचेता आशीष देव, डा. पूरन सिंह के अलावा अलग-अलग विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here