डिप्टी कमिश्नर ने अलग-अलग विभागों के साथ की बैठक :

    0
    122

    होशियारपुर, जनगाथा टाइम्स : (सिमरन)

    होशियारपुर : लॉकडाउन के दौरान जहां जिला प्रशासन ने बेहतरीन पहल करते हुए प्रवासी मजदूरों को रोजगार मुहैया करवाने के लिए घर-घर रोजगार योजना के अंतर्गत पुनर्वास मिशन की शुरुआत की है, वहीं आज डिप्टी कमिश्नर अपनीत रियात ने अलग-अलग विभागों के साथ बैठक करते हुए निर्देश दिए कि अपना कारोबार खोलने वाले व्यक्तियों के लिए पहल के आधार पर राह आसान किया जाए।

    अपनीत रियात ने उद्योग विभाग को निर्देश देते हुए कहा कि छोटे व सीमांत उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए विशेष कदम उठाए जाएं। उन्होंने कहा कि अपने औद्योगिक यूनिट खोलने वाले व्यक्तियों को ट्रेनिंग से लेकर कर्जे की सुविधा तक किसी किस्म की कोई दिक्कत नहीं आनी चाहिए। इसी तरह उन्होंने पशु पालन, डेयरी विकास विभाग, बागवानी विभाग व मछली पालन विभाग को भी लॉकडाउन के दौरान पूरी गंभीरता से अपना काम शुरु करने वाले व्यक्तियों का मार्ग दर्शन करने के लिए कहा। उन्होंने एस.सी. कार्पोरेशन व एल.डी.एम को भी इस संबंधी पहले के आधार पर जिम्मेदारी निभाने के लिए कहा।

    डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि जिला रोजगार व कारोबार ब्यूरो की ओर से घर-घर रोजगार योजना के अंतर्गत ई-सैल्फ इंप्लायमेंट की शुरुआत की गई है व इस संबंधी जारी किए लिंक पर करीब 270 व्यक्तियों की ओर से अप्लाई किया जा चुका है। उन्होंने बताया कि प्राप्त हुए इन प्रार्थना पत्रों को संबंधित विभागों को सौंप दिया जाएगा, जिस पर तुरंत कार्रवाई करनी यकीनी बनाई जाए, ताकि अधिक से अधिक रोजगार मुहैया करवाया जा सके। उन्होंने कहा कि इस संबंधी 15 दिनों बाद रिव्यू भी किया जाएगा, ताकि लॉकडाउन की इस नाजुक घड़ी में अधिक से अधिक जरुरतमंदों का हाथ थामा जा सके।

    अपनीत रियात ने बताया कि ई-सैल्फ इंप्लायमेंट संबंधी होशियारपुर पब्लिक रिलेशन्स ऑफिस होशियारपुर के फेसबुक पेज पर जागरुकता फैलाई जा रही है। इसके अलावा जिला रोजगार व कारोबार ब्यूरो होशियारपुर का फेसबुक पेज डीबीईई होशियारपुर भी शुरु किया गया है, ताकि अधिक से अधिक रोजगार मुहैया करवाया जा सके, वहीं अपना कार्य शुरु करने वाले व्यक्तियों के लिए ट्रेनिंग व कर्जा आदि मुहैया करवाने की सुविधा देकर राह आसान किया जा सके। उन्होंने कहा कि उद्योगों के साथ भी संपर्क कायम किया गया है, ताकि वे अपनी मांग संबंधी जिला प्रशासन को परिचित करवा सकें।

    इस मौके पर जिला रोजगार सृजन व ट्रेनिंग अधिकारी कर्म चंद, एल.डी.एम. आर. के. चोपड़ा, फंक्शनल मैनेजर जिला उद्योग विभाग अरुण कुमार के अलावा अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here