जिला मजिस्ट्रेट ने ध्वनि प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए संयम बरतने के आदेश जारी किए :

    0
    161

    होशियारपुर, जनगाथा टाइम्स: (सिमरन)

    होशियारपुर : जिला मजिस्ट्रेट-सह-उपायुक्त अपनीत रियात ने 1973 की आचार संहिता 1973 (1973 अधिनियम संख्या 2) की धारा 144 के तहत निहित शक्तियों का उपयोग करते हुए जिला होशियारपुर की सीमा के भीतर ध्वनि प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए निरोधक आदेश जारी किए हैं। जारी किए गए आदेश के अनुसार किसी भी ध्वनि प्रदूषण / लाउड शोर उपकरणों, संगीत और किसी भी प्रकार के ध्वनि प्रदूषण, शोर, धमकी और किसी भी तरह के पटाखों और आतिशबाजी पर पूर्ण प्रतिबंध। होगा प्रतिबंध केवल रंग पैदा करने वाले पटाखे और फुलझड़ी पर लागू नहीं होगा। इसी तरह, किसी भी प्रकार के प्रेशर हॉर्न, विभिन्न संगीत और किसी भी प्रकार के ध्वनि प्रदूषण, शोर, धमकाने, वाहनों में लाउड हॉर्न आदि बजाने पर पूरी तरह से प्रतिबंध रहेगा। केवल सरकार द्वारा निर्धारित घंटियाँ जो ध्वनि प्रदूषण से मुक्त हैं, निर्धारित ध्वनि में बजाई जा सकती हैं।

    इसके अलावा, किसी भी गैर-सरकारी इमारतों, व्यावसायिक दुकानों, सार्वजनिक स्थानों, सिनेमाघरों, मॉल, होटल, रेस्तरां और मेलों में ज़ोर और धमकी भरे संगीत और अश्लील गाने प्रतिबंधित हैं। सक्षम अधिकारी द्वारा साइलेंस ज़ोन जैसे 100 मीटर के दायरे में पटाखे / पटाखे / लाउडस्पीकर / प्रेशर हॉर्न और शोर, सक्षम अधिकारी द्वारा साइलेंस ज़ोन के रूप में मंत्रालय, पर्यावरण, वानिकी, अस्पताल, शैक्षणिक संस्थान, न्यायालय, धार्मिक संस्थान या किसी अन्य क्षेत्र में शोर। जनरेटिंग उपकरणों का संचालन / स्थापना सख्त वर्जित है। इसी तरह, विशेष परिस्थितियों और अवसरों में, प्रबंधकों की लिखित स्वीकृति के बिना, धार्मिक उप स्थानों में लाउडस्पीकर और आधिकारिक विवाह मंडलों में डीजे / आर्केस्ट्रा, संबंधित उप-विभागीय मजिस्ट्रेट द्वारा पंजाब इंस्ट्रूमेंट्स (कंट्रोल ऑफ नॉइस) अधिनियम, 1956 में निर्धारित शर्तों के साथ नहीं चलेगा।

    संबंधित उप-विभागीय मजिस्ट्रेट से आवश्यक मंजूरी प्राप्त करने के बावजूद भारत के माननीय सर्वोच्च न्यायालय द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार किसी भी स्थान पर किसी के द्वारा भी लाउडस्पीकर / डीजे / म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट / एड्रेस सिस्टम आदि का संचालन किया जा रहा है। औद्योगिक प्रतिष्ठानों में दिन के दौरान शोर मानक सीमा 75 dB (A) और व्यावसायिक क्षेत्रों में 70 dB (A), व्यावसायिक क्षेत्रों में दिन में 65 और आवासीय क्षेत्रों में रात के दौरान 55 तय की गई है। रात में 55 और 45 और दिन के दौरान 50 डीबी (ए) और रात में 40 डीबी (ए) साइलेंस जोन में। दिन का समय सुबह 6:00 बजे से रात 10:00 बजे तक निर्धारित किया गया है। यह आदेश सरकारी तंत्र और आपातकाल के मामले में लागू नहीं होगा। यह आदेश 23 अगस्त, 2020 तक लागू रहेगा।

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here