कोविड व डेंगू से सुरक्षित रखने के लिए ही की जा रही हैं गतिविधियां: डिप्टी कमिश्नर

    0
    144

    होशियारपुर, जनगाथा टाइम्स: (सिमरन)

    होशियारपुर : डिप्टी कमिश्नर अपनीत रियात ने कहा कि महांमारी के इस नाजुक दौर में जनता को कोविड-19 के साथ-साथ डेंगू से सुरक्षित रखने के लिए जिला प्रशासन की ओर से विशेष जागरुकता गतिविधियां करवाई जा रही हैं। उन्होंने कहा कि जहां स्वास्थ्य विभाग की ओर से कोरोना संबंधी विशेष ड्यूटी निभाई जा रही हैं, वहीं विभाग के नेतृत्व में करीब 50 वालंटियरों की ओर से डेंगू जांच टीम तैनात की गई हैं। उन्होंने कहा कि इन वालंटियरों की ओर से घरों का सर्वे कर डेंगू की जांच करने के साथ-साथ कोविड-19 के मद्देनजर जागरुकता फैलाई जा रही हैं।

    डिप्टी कमिश्नर ने सख्त हिदायत करते हुए कहा कि कोविड-19 व डेंगू से संबंधित ड्यूटी कर रहे स्टाफ के साथ सहयोग किया जाए व सहयोग न करने पर एपीडेमिक डिजीज एक्ट के अंतर्गत कानूनी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। उन्होंने कहा कि इस मुश्किल घड़ी में सबके सहयोग की जरुरत हैं, ताकि कोरोना के खिलाफ जंग जीतने के साथ-साथ डेंगू की रोकथाम भी यकीनी बनाई जा सके। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग की ओर से सुचारु ढंग से स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया करवाई जा रही हैं। उन्होंने कहा कि अब बारिशों के सीजन के दौरान स्वास्थ्य विभाग की ओर से डेंगू के लारवे की जांच करने के लिए घरों का सर्वे किया जा रहा हैं व देखने में आया हैं कि कुछ घरों में स्टाफ के साथ सहयोग नहीं किया जा रहा। उन्होंने कहा कि यह स्टाफ आप की सुरक्षा के लिए ही सर्वे कर रहा हैं, इस लिए किसी भी तरह का दुव्र्यवहार बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

    अपनीत रियात ने जिला वासियों को अपील करते हुए कहा कि डेंगू का लारवा खड़े पानी में फैलता है, इस लिए घरों व आस-पास ज्यादा देर पानी खड़ा न होने दिया जाए। उन्होंने कहा कि होशियारपुर में डेंगू जांच टीम की ओर से घरों के सर्वे के दौरान जहां डेंगू का लारवा सामने आने पर तुरंत इसको नष्ट किया जा रहा हैं, वहीं चालान भी किए जा रहे हैं। इसके अलावा कोविड-19 से बचाव संबंधी सामाजिक दूरी बरकरार रखें, घर से बाहर जाते समय मास्क का प्रयोग यकीनी बनाना व समय-समय पर 20 सैकेंड तक हाथ धोने जैसी सावधानियां अपनाने के बारे में जागरुक किया जा रहा हैं।

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here