आजाद ने आजाद नारों के साथ बुलंद की थी आजाद आवाज : आशुतोष शर्मा

    0
    151

    होशियारपुर, जनगाथा टाइम्स: (सिमरन)

    श्री भगवान परशुराम सैना & अखिल भारतीय ब्राह्मण एकता परिषद द्वारा शहीद चन्द्रशेखर आज़ाद के जन्म दिवस के मौके पर प्रदेश प्रभारी आशुतोष शर्मा की अध्यक्षता में श्री भगवान परशुराम चौंक में श्रद्धांजलि भेंट कर नौजवानो को नशे के विरुघ तथा नशे के कोहड से दूर रखने एवं समाज को भ्रस्टाचार मुक्त बनाने का संकल्प दिलाया गया। प्रदेश प्रभारी आशुतोष शर्मा की अध्यक्षता में आज़ाद मार्च की शुरुआत से पहले युवाओं ने शहीद आज़ाद अमर रहें, ‘दुशमन की गोलियों का साहमना करेंगे, आज़ाद थे, आज़ाद हैं, आज़ाद रहेंगे’ के नारों को दोहरातो हुये और भारत माता की जय, भगवान परशुराम की जय, वंदे मातरम के नारे लगाते हुये शहीद चन्द्रशेखर आज़ाद जी को सारे साथियों के साथ फूल चढाकर श्रद्धांजलि भेंट की। आज़ाद मार्च श्री भगवान परशुराम चौंक से भक्त सिंह चौंक के समीप खत्म हुआ।

    आशुतोष शर्मा ने कहा कि आजाद 14 वर्ष की आयु में बनारस जा कर संस्कृत पाठशाला में शिक्षा ग्रहण की। 1920 में आजाद गांधी जी के आन्दोलन से जुड़े और ग्रिफ्तार हुए तब उन्हें जज के सामने पेश किया गया तो उन्होंने अपना नाम आजाद, पिता का नाम स्वतंत्रता और जेल को उनका निवास बताया। चंद्रशेखर आजाद के क्रांतिकारी जीवन को दो हिस्‍सों में बांटा जा सकता हैं। पहला हिस्‍सा काकोरी कांड (1923) तक हैं जहां तक उन्‍होंने शचींद्रनाथ सान्याल, बिस्मिल जैसों के साथ मिलकर काम किया। काकोरी की घटना के लिए बिस्मिल, अशफाकुल्लाह खां, रोशन सिंह और राजेंद्र लाहिड़ी को फांसी की सजा दी गई थी। आजाद HRA के इकलौते ऐसे बड़े नेता थे जो गिरफ्तारी से बचने में कामयाब रहे थे। इसके बाद आजाद ने भगत सिंह के साथ मिलकर भारत के क्रांतिकारी स्‍वतंत्रता संग्राम में सुनहरे पन्‍ने जोड़े।आशुतोष शर्मा ने कहा कि आज़ाद नौज़वानो के लिए एक ऐसी प्रेरणा हैं जो देश सेवा के मार्ग पर चलने की राह दिखाती है तथा युवाओं के दिलों मेें देश के लिए सब कुछ कुबार्ण करने का जज़्बा पैदा करती हैं। उन्होने कहा कि आज की राजनितिक पार्टिआं देश को वांटने का काम कर रही हैं और अंग्रेजों की नीतिओं पर चल कर,, ‘फूट डालो और राज करो’ जैसी नीतिओं को हर जन मानस पर हावी कर रही हैं। सुरिंदर शर्मा ने कहा देश व समाज को एकजुट करने के लिए ब्राह्मणों का बहुत बड़ा योगदान हैं तिहास। इस मौके पर जिला प्रभारी योगेश चौबे ने कहा कि शहीदों के प्रति नौज़वानों को जागरुक करने के लिए और देश वासियों को देश के प्रति मर मिटने का जज्बा पैदा करने के लिए ऐसे आयोजन समय-समय पर बहुत ज़रुरी हैं।

    इस मौके पर श्री राजपूत करनी सेना के प्रदेश अध्यक्ष विनोद ठाकुर, एडवोकेट रमन मेहता, विजय अडोडा, रमन शर्मा, सुरिंदर कुमार वीटन, शेरपुर बाहतीयां प्रधान हरीश डोगरा, संजय शर्मा, अजय शर्मा, गागनदीप सिंह, पुनीत शर्मा, ललित शास्त्री, राजू खत्री, अभिषेक शर्मा, सननी शर्मा, रिंकू वर्मा, विजय कुमार, राजीव शर्मा और रितनेश कुमार आदि मौज़ूद थे।

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here