अब तक 297988 मीट्रिक टन गेहूं की हुई खरीद: डिप्टी कमिश्नर

    0
    140

    होशियारपुर, जनगाथा टाइम्स : (सिमरन)

    होशियारपुर : डिप्टी कमिश्नर अपनीत रियात ने बताया कि जिले की मंडियों में निर्विघ्न गेहूं की खरीद की जा रही है। उन्होंने बताया कि अब तक अलग-अलग एजेंसियों की ओर से 297988 मीट्रिक टन गेहूं की खरीद कर ली गई है। उन्होंने बताया कि पनग्रेन की ओर से 67284 मीट्रिक टन, मार्कफैड की ओर से 65962, पनसप की ओर से 60456, पंजाब स्टेट वेयर हाउस कार्पोरेशन की ओर से 37197 व एफ.सी.आई. की ओर से 65060 मीट्रिक टन व प्राइवेट व्यापारियों की ओर से 2029 मीट्रिक टन गेहूं की खरीद की जा चुकी है।

    अपनीत रियात ने किसानों को अपील करते हुए कहा कि मंडियों में 31 मई तक गेहूं की खरीद की जाएगी, इस लिए किसान 31 मई से पहले-पहले मंडियों में अपना गेहूं लेकर पहुंचे ताकि वे  अपनी फसल बेचने से वंचित न रह सके। उन्होंने कहा कि किसानों को मंडियों में किसी तरह की समस्या नहीं आने दी जाएगी व पंजाब सरकार की ओर से मंडियों से गेहूं का एक-एक दाना खरीदा जाएगा। उन्होंने कहा कि जहां मंडियों में जहां सुचारु ढंग से गेहूं की खरीद की जा रही है, वहीं कोविड-19 के प्रभाव को फैलने से रोकने के लिए विशेष कदम उठाए गए हैं।

    उन्होंने कहा कि सामाजिक दूरी बरकरार रखने के अलावा किसानों व मजदूरों के लिए मास्क व सैनेटाइजर की सुविधा सहित रोगाणु मुक्त छिडक़ाव लगातार यकीनी बनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि किसान किसी भी तरह की जानकारी या शिकायत के लिए कंट्रोल रुम के नंबर 01882-22663 पर संपर्क कर सकते हैं।

    डिप्टी कमिश्नर ने किसानों को अपील करते हुए कहा कि वे गेहूं की नाड़ को आग न लगाएं। उन्होंने कहाकि नाड़ व अवशेषों को आग लगाने से जहां वातावरण दूषित होता है,वहीं जमीन की उपजाऊ शक्ति भी कम होती है। उन्होंने कहा कि नाड़ व अवशेषों का जमीन में ही आधुनिक मशीनों से प्रबंधन किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि यह मशीनें कृषि विभाग के माध्यम से किराए पर भी हासिल की जा सकती हैं।

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here