होशियारपुर जिले में शुरु हुआ जिला प्रशासन आप के बरु हों पर अभियान

    0
    43
    होशियारपुर ( रुपिंदर) जिला प्रशासन होशियारपुर ने महात्मा गांधी सरबत विकास योजना के अंतर्गत एक बेहतरीन पहल करते हुए जिला प्रशासन आप के बरु हों पर अभियान की आज शुरु आत कर दी है। इस अभियान के अंतर्गत डिप्टी कमिश्नर श्रीमती ईशा कालिया ने दो गांवों का दौरा कर सरकार की ओर से चलाई जा रही अलग-अलग योजनाओं के बारे में गांव वासियों से बातचीत की और उनकी मुश्किलें सुनी। डिप्टी कमिश्नर को अपने गांव देखकर इलाका निवासियों ने खुशी का इजहार किया।
    गांव चक्क साधु व गांव खडक़ां से इस अभियान की शुरु आत करते हुए श्रीमती ईशा कालिया ने कहा कि पंचायतें व गांव वासी एकजुटता के साथ गांव की नुहार बदलने के लिए आगे आएं। उन्होंने कहा कि सरकार की अलग-अलग जन कल्याण योजनाएं जमीनी स्तर पर लोगों तक पहुंचाने के लिए यह प्रयास शुरु  किया गया है। उन्होंने कहा कि किसी भी योज्य व्यक्ति को सरकारी योजनाओं के अंतर्गत दी जा रही सुविधाओं से वंचित नहीं रहने दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन आप के बरु हों पर अभियान के अंतर्गत हर शुक्रवार गांवों का दौरा किया जाएगा, जिस दौरान पंचायतें योजनाओं संबंधी समस्याओं से परिचित करवा सकती हैं। उन्होंने कहा कि गांव के दौरे दौरान अलग-अलग विभागों के अधिकारियों की ओर से योजनाओं का आडिट भी किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन की ओर से महात्मा गांधी सरबत विकास योजना के अंतर्गत डी.डी.पी.ओ. के कार्यालय में फैसलीटेशन सैंटर भी स्थापित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि गांवों के विकास के लिए अधिक से अधिक मगनरेगा के अंतर्गत काम करवाने यकीनी बनाए जाएं, ताकि गांवों की नुहार बदली जा सके।
    डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि पंजाब सरकार की ओर से श्री गुरु  नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व पर गांवों को नि:शुल्क पौधे दिए जाएंगे, इसके लिए पंचायतों की ओर से योज्य स्थानों का चुनाव कर लिया जाए। उन्होंने कहा कि सरकार की ओर से मुफ्त आटा-दाल स्कीम के अंतर्गत योज्य लाभार्थियों के लिए स्मार्ट कार्ड बनाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि जो योज्य व्यक्ति इस सुविधा से वंचित है, वे अप्लाई कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि 60 हजार से कम वार्षिक आय व ढाई एकड़ से कम जमीन वाले व्यक्ति  इस सुविधा के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इसके अलावा उन्होंने गांव वासियों को कहा कि पखाने बनाने का कार्य जल्दी मुकम्मल कर लिया जाए।
    श्रीमती ईशा कालिया ने घर-घर रोजगार योजना की जानकारी देते हुए कहा कि सरकार की ओर से मल्टी स्किल डेवलेपमेंट सैंटर होशियारपुर मेें जिला रोजगार व कारोबार ब्यूरो( जिला ब्यूरो आफ इंप्लायमेंट एंड एंटरप्राइजेज) का कार्यालय खोला गया है, जिसके माध्यम से रोजगार प्राप्ति में सहायता के अलावा कैरियर गाइडेंस, काउंसलिंग, हुनर विकास, उद्यमिता आदि के बारे में सेवाएं प्रदान की जा रही हैं। उन्होंने कहा कि ब्यूरो की मदद से जहां नौजवानों को रोजगार प्राप्ति में मदद मिलेगी, वहीं उद्योगों को हुनरमंद कर्मचारियों की पूर्ति भी आसानी से हो सकेगी। उन्होंने नौजवानों को अपील करते हुए कहा कि अधिक से अधिक नौजवान  ghargharrozgarpunjab.gov.in  पोर्टल  पर रजिस्ट्रेशन करवाएं। उन्होंने कहा कि घर-घर रोजगार योजना के अंतर्गत 15 फरवरी को रयात-बाहरा इंस्टीट्यूट होशियारपुर में रोजगार मेला भी लगाया जा रहा है, जिसका नौजवान अधिक से अधिक लाभ लें।
    श्रीमती ईशा कालिया ने कहा कि जो नौजवान 18 वर्ष या अधिक आयु के हो चुके हैं, वे जिम्मेदार नागरिक की तरह वोट जरु र बनवाएं और वोट के अधिकार का उपयोग भी करें। उन्होंने गांव चक्क साधु में गर्भवती महिलाओं को टीकाकरण संबंधी आ रही समस्या का मौके पर ही हल करते हुए एस.एम.ओ. को हिदायत की कि टीकाकरण की सुविधा दूसरे गांव की बजाए इस गांव में ही प्रदान की जाए। उन्होंने गांव खडक़ां की दो पंचायतों के साथ बातचीत करते हुए ट्यूबवेल कनेक्शन की समस्या का मौके पर ही हल किया। उन्होंने कहा कि गांवों में पंचायती जमीन पर पहल के आधार पर यह ट्यूबवेल कनेक्शन मुहैया करवाए जा रहे हैं। इसके अलावा रास्ते की आ रही समस्या का हल करते हुए बी.डी.पी.ओ. को हिदायत की कि यहां जल्दी खड़वंदा बना कर दिया जाए।
    वर्णनीय है कि डिप्टी कमिश्नर श्रीमती ईशा कालिया ने जिला प्रशासन आप के बरु हों पर अभियान के अंतर्गत आज गांवों के दौरे के दौरान सबसे पहले गांव चक्क साधु निवासी श्री सर्वजीत सिंह के घर जाकर उनको महात्मा गांधी सरबत विकास योजना के बारे में बताया। उन्होंने परिवार को पूछा कि वे किसी सरकारी योजना से अभी तक वंचित तो नहीं, जिस पर परिवार ने बताया कि वह मगनरेगा के अंतर्गत गांव में रोजगार प्राप्त कर रहे हैं। अचानक डिप्टी कमिश्नर की आमद पर परिवार ने खुशी का प्रकटावा किया।
    इस मौके पर सरपंच चक्क साधु श्रीमती हरजिंदर कौर, खडक़ां गांव की दो सरपंच श्रीमती संदीप कौर व श्रीमती राज रानी के अलावा जिला विकास व पंचायत अधिकारी श्री सर्वजीत सिंह बैंस, जिला सामाजिक सुरक्षा अधिकारी श्री मुकेश गौतम, नायब तहसीलदार श्री लवदीप सिंह के अलावा अलग-अलग विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here