सूचना के अधिकार को गंभीरता से ले अधिकारी: खुशवंत सिंह

    0
    140
    होशियारपुर (रुपिंदर ) आर.टी.आई एक्ट लोगों की सुविधा के लिए बनाया गया है और सभी लोक सूचना अधिकारियों की ड्यूटी बनती है कि वे इस एक्ट को गंभीरता से ले और तय सीमा के अंदर प्रार्थी को सूचना मुहैया करवाए। यह विचार राज्य सूचना कमिश्नर श्री खुशवंत सिंह ने आज जिला प्रबंधकीय कांप्लेक्स में विभिन्न विभागों के लोक सूचना अधिकारी व सहायक लोक सूचना अधिकारियों की बैठक को संबोधित करते हुए रखे। इस दौरान उसके साथ डिप्टी कमिश्नर श्रीमती ईशा कालिया भी विशेष तौर पर मौजूद थे।
    बैठक को संबोधित करते हुए श्री खुशवंत सिंह ने कहा कि राज्य सूचना आयोग सूचना के अधिकार  के प्रति काफी गंभीर है। इस लिए सभी विभागों के लोक सूचना अधिकारी(पी.आई.ओ) यह सुनिश्चित करें कि सूचना मांगने वाले को 30 दिन के अंदर सूचना मुहैया करवाई जाए। हर विभाग में सूचना देने के लिए लोक सूचना अधिकारी(पी.आई.ओ.)  नियुक्त किया गया है। उन्होंने कहा कि अगर  पी.आई.ओ. को लगता है कि यह सूचना उससे संबंधित नहीं है तो यह उसकी जिम्मेदारी बनती है कि वह संबंधित पी.आई.ओ. को पांच दिन के भीतर सूचना ट्रांसफर करें। उन्होंने स्पष्ट किया कि पी.आई.ओ. सूचना मांगने वाले से सूचना मांगने का कारण नहीं पूछ सकता है और हमेशा सूचना प्वाइंट के हिसाब से दे जिससे की सूचना लेने वाले को मांगी गई जानकारी के बारे में स्पष्ट रु प से पता लग सके।
    श्री खुशवंत सिंह ने एक्ट संबंधी विस्तार से जानकारी देते हुए कहा कि सूचना देते समय यह जरु र ध्यान में रखें कि सूचना जिस रु प में है, वह उसी रु प में दी जाए। उन्होंने बताया कि आर.टी.आई एक ऐसा हथियार है जिसके माध्यम से विभागों के कार्य में पारदर्शिता भी आई है। उन्होंने कहा कि आर.टी.आई एक्ट के आने के बाद सरकारी विभागों के कामकाज में पारदर्शिता के साथ-साथ रिकार्ड के रख रखाव में भी काफी सुधार आया है। उन्होंने विभिन्न विभागों के अधिकारियों को आर.टी.आई से संबंधित परेशानियों का निवारण करते हुए उनके प्रश्नों का जवाब भी दिया।
    डिप्टी कमिश्नर श्रीमती ईशा कालिया नेे कहा कि विभाग सूचना के अधिकार से घबराएं न बल्कि इस एक्ट का काम में पारदर्शिता लाना है। उन्होंने कहा कि आर.टी. आई एक्ट आने के बाद सिस्टम में कई सकारात्मक बदलाव भी आए हैं।  श्रीमती ईशा कालिया ने सभी पी.आई.ओज को हिदायत देते हुए कहा कि वे तय समय में आर.टी.आई. की जनकारी दे। उन्होंने राज्य सूचना आयोग के कमिश्नर श्री खुशवंत सिंह को विश्वास दिलाया कि जिले में सभी विभाग आर.टी.आई को लेकर बहुत गंभीरता से कार्य कर रहे हैं।
    इस मौके पर एस.डी.एम. होशियारपुर श्री अमित सरीन, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी श्री सर्वजीत सिंह बैंस, कंट्रोलर खाद्य एवं आपूर्ति श्रीमती रजनीश कौर के अलावा विभिन्न विभागों की पी.आई.ओज. व ए .पी.आई.ओज भी उपस्थित थे।

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here