सी-वीजिल एप से समय पर किया जाएगा चुनाव संबंधी शिकायतों का निपटारा: डिप्टी कमिश्नर 

    0
    56
    होशियारपुर(रुपिंदर )डिप्टी कमिश्नर श्रीमती ईशा कालिया ने कहा कि भारतीय चुनाव आयोग की ओर से बनाए गए सी- वीजिल (सिटिजन वीजिल) मोबाइल एप के द्वारा आम नागरिक की चुुनाव संबंधी शिकायत का समयबद्ध तरीके से निपटारा किया जाएगा।  वे आज जिला प्रबंधकीय कांप्लेक्स में सी- वीजिल, चुनाव खर्चे व मीडिया सर्टिफिकेशन एंड मानिटरिंग कमेटी संबंधी दी जा रही ट्रेनिंग उपरांत संबोधन कर रहे थे। उन्होंने बताया कि चुनाव के दौरान तकनीक का सही उपयोग करने के लिए चुनाव आयोग  की ओर से सी-वीजिल एप बनाई गई है, जिसके माध्यम से लोग वोटिंग प्रक्रिया में कमी आदि के बारे में फोटो या वीडियो सीधे तौर पर कमिशन तक भेजने में समर्थ होंगे। उन्होंने बताया कि इस एप के माध्यम से प्राप्त शिकायत पर 100 मिनट के अंदर-अंदर कार्रवाई करके संबंधित शिकायतकर्ता को सूचित भी किया जाएगा।
    इससे पहले एस.डी.एम. मुकेरियां श्री आदित्य उप्पल, आई.ए.एस. अधिकारी श्री गौतम जैन ने  चुनावी स्टाफ को चुनाव के दौरान राजनीतिक दलों के खर्चे के रिकार्ड को मेनटेन करने के अलावा मीडिया सर्टिफिकेशन एंड मानिटरिंग कमेटी के कार्यों संबंधी ट्रेनिंग भी दी।
    जिला चुनाव अधिकारी ने ट्रेनिंग के दौरान उक्त टीमों के सदस्यों को आदर्श चुनाव आचार संहिता के लागू होते ही ध्यान में रखने वाली बातें और नियमों बारे विस्तारपूर्वक जानकारी दी। उन्होंने निर्देश दिए कि राजनीतिक पार्टियों के खर्च की निगरानी संबंधी बनाईं गई कमेटियां अपना काम तनदेही के साथ करें। उन्होंने बताया कि खर्चा रजिस्टर साथ साथ शैडो रजिस्टर में भी साथ-साथ खर्चा दर्ज करना जरु री है।
    जिला चुनाव अधिकारी श्रीमती ईशा कालिया ने चुनावी स्टाफ का हौंसला बढ़ाते हुए कहा कि उनको गर्व महसूस करना चाहिए कि वे चुनाव प्रक्रिया का हिस्सा बन रहे हैं। उन्होंने समूह अधिकारियों को निर्देश दिए कि आपसी तालमेल और योजनाबद्ध तरीके से ड्यूटियां निभाएं। इस मौके पर चुनाव तहसीलदार श्री करनैल सिंह के अलावा अन्य विभागों के अधिकारी भी मौजूद थे।
      इसके अलावा डिप्टी कमिश्नर श्रीमती ईशा कालिया ने अलग तौर पर जिला अधिकारियों के साथ बैठक की, जिसमें 10 मार्च को करवाए जा रहे होशियारपुर राइड एंड रन इवेंट संबंधी निर्देश दिए गए। उन्होंने कहा कि 120 किलोमीटर साइकिल रेस के अलावा सांस्कृतिक कार्यक्रम भी करवाया जा रहा है, इसके लिए नगर निगम की ओर से सफाई का विशेष प्रबंध रखा जाए। उन्होंने कहा कि फाइनल किए गए इस रुट के लिए बाकी यातायात के लिए अलग से प्रबंध किए जाएंगे, ताकि जहां आम जनता को किसी तरह की समस्या का सामना न करना पड़े, वहीं साइकिलिस्ट भी अपना ध्यान रेस पर फोकस कर सकें। उन्होंने उक्त रुट में आने वाले गांवों व दर्शकों को अपील करते हुए कहा कि वे साइकिल रेस के दौरान सडक़ के बीच न आएं, क्योंकि प्रोफेशनल साइकिलिस्ट की ओर से लगाई जा रही साइकिल रेस के दौरान साइकिल की स्पीड बहुत ज्यादा होगी।  उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग की ओर से स्वास्थ्य सुविधाओं का खास ध्यान रखा जाए। इसके अलावा साइकिलिंग फेडरेशन आफ इंडिया के अधिकारियों व खिलाडिय़ों की रिहायश के अलावा अन्य प्रबंध भी सुचारु  ढं से पूरे किए जाएं।
    इस मौके पर अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर(विकास) श्रीमती अमृत सिंह, नगर निगम कमिश्नर श्री हरबीर सिंह, आई.ए.एस. अधिकारी श्री गौतम जैन, एस.डी.एम. होशियारपुर श्री अमित सरीन, सहायक कमिश्नर(सामान्य) श्री अमित महाजन, जिला राजस्व अधिकारी श्री अमन पाल सिंह, सहायक कमिश्नर नगर निगम श्री संदीप तिवारी, जिला विकास व पंचायत अधिकारी श्री सर्बजीत सिंह बैंस, साइकिलिंग फैडरेशन आफ इंडिया के डायरेक्टर रेस श्री जगदीप सिंह काहलों, पंजाब बाइकर्स क्लब के प्रधान श्री अभिषेक कश्यप के अलावा अन्य अधिकारी भी मौजूद थे।

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here