लोकसभा चुनाव: चुनावी प्रक्रिया का हिस्सा बनने पर गर्व महसूस करें पोलिंग स्टाफ: जिला चुनाव अधिकारी

    0
    168
    होशियारपुर(रुपिंदर ) डिप्टी कमिश्नर-कम-जिला चुनाव अधिकारी श्रीमती ईशा कालिया के नेतृत्व में लोक सभा चुनावों के मद्देनजर आज अलग-अलग विधान सभा क्षेत्रों में नियुक्त किए गए पोलिंग कर्मचारियों,पी.आर ओज तथा सहायक पी.आर. ओज की दूसरी रिहर्सल हुई। उन्होंने बताया कि लोक सभा चुनाव सफलतापूर्वक करवाने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ी जाएगी। श्रीमती ईशा कालिया ने कहा कि चुनाव में ईवीएम व वी.वी.पी.ए.टी. मशीनों का प्रयोग होगा, इसलिए पी.आर.ओज तथा सहायक पी.आर.ओज इन मशीनों के बारे में पूरी जानकारी हासिल करें। उन्होंने कहा कि चुनावी स्टाफ से कहा कि वह पोलिंग डे मॉनिटरिंग सिस्टम के बारे में पूरी तरह से जानकारी लें। उन्होंने पोलिंग स्टाफ का हौंसला बढ़ाते हुए कहा कि उनको गर्व महसूस करना चाहिए कि वे चुनाव प्रक्रिया का हिस्सा बन रहे हैं।
                  रिहर्सल के दौरान अलग-अलग विधान सभा क्षेत्रों के सहायक रिटर्निंग अधिकारियों ने चुनावी ड्यूटी पर लगे कर्मचारियों से कहा कि वह अपना इलेक्शन ड्यूटी प्रमाण पत्र जरु र लें ताकि वे अपने मताधिकार का अपने केंद्र पर प्रयोग कर सके। इसके अलावा जिन लोगों को बैलट पेपर के द्वारा मतदान करना है वह बैलेट पेपर भी जरु र हासिल करें। उन्होंने कहा कि जिन कर्मचारियों ने इस संबंधी अभी तक कागजात जमा नहीं करवाए हैं वह जरु र इसकी जानकारी अधिकारियों को दें। रिहर्सल के दौरान मास्टर ट्रेनर्स ने चुनावी ड्यूटी पर लगे कर्मचारियों को चुनाव वाले दिन किए जाने वाले कार्यों की जानकारी दी तथा उन्हें बताया कि मतदान के बाद कौन से कागजात  सील बंद करके तथा कौन से कागजात खुले तौर पर जमा करवाए जाने हैं।
                   जिला चुनाव अधिकारी ने बताया कि लोक सभा चुनाव क्षेत्र में उम्मीदवार की ओर से किए जाने वाले खर्चे की हद 70 लाख रु पये तय की गई है। इसके अलावा किसी भी व्यक्ति को चुनाव प्रक्रिया के दौरान 50 हजार रु पये से अधिक राशी साथ ले जाने की आज्ञा नहीं होगी। जिला चुनाव अधिकारी ने कहा कि 19 मई को सुबह 7 बजे से सांय 6 बजे तक मतदान होगा व वोटों की गिनती 23 मई को होगी। उन्होंने कहा कि जिले के 1521 पोलिंग बूथों सहित होशियारपुर लोक सभा क्षेत्र में 1911 पोलिंग बूथ बनाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि करीब 6,084 पोलिंग स्टाफ वोट प्रक्रिया को संपन्न करवाने में अहम भूमिका निभाएगा। उन्होंने कहा कि उक्त के अलावा 15 प्रतिशत रिर्जव स्टाफ की भी नियुक्ति की गई है। उन्होंने कहा कि एक पोलिंग पार्टी में 1 प्रीजाइडिंग अधिकारी, 1 सहायक प्रीजाइडिंग अधिकारी व 2 पोलिंग अधिकारी शामिल होंगे। उन्होंने कहा कि लोक सभा क्षेत्र के अंतर्गत आते 9 विधान सभा क्षेत्र श्री हरगोबिंदपुर, भुलत्थ, फगवाड़ा, मुकेरियां, दसूहा, उड़मुड़, शाम चौरासी, होशियारपुर व चब्बेवाल के करीब 15 लाख 80 हजार वोटर अपने वोट के अधिकार का प्रयोग करेंगे।

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here