मगनरेगा के अंतर्गत जिले के हर ब्लाक में बनाए जाएंगे 15 पार्क: डिप्टी कमिश्नर

    0
    156
    होशियारपुर,(रुपिंदर ) जिले में मगनरेगा के अंतर्गत गांवों में पार्को का निर्माण करवाया जा रहा है और हर ब्लाक में 15 पार्क बनाए जाएंगे। जानकारी देते हुए डिप्टी कमिश्नर श्रीमती ईशा कालिया ने बताया कि गांवों के सौंदर्यीकरण को लेकर मगनरेगा के अंतर्गत पार्क बनाने के लिए विशेष अभियान चलाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि अब तक जिले के अलग-अलग ब्लाकों में 18 पार्क बन चुके हैं जबकि 50 पार्कों का काम चल रहा है। उन्होंने बताया कि इसी योजना के अंतर्गत दसूहा ब्लाक के गांव सैहरक में बनाया गया पार्क एक बेहतरीन मिसाल है। उन्होंने बताया कि गांव की बंजर जमीन पर इस पार्क का निर्माण कर उसे हरा भरा व साफ सुथरा बनाया गया है।
    डिप्टी कमिश्नर श्रीमती ईशा कालिया ने बताया कि मिशन तंदुरु स्त पंजाब के अंतर्गत गांव सैहरक में गांव की पंचायत ने 1.5 एकड़ जमीन पर पार्क बनाने के लिए प्रस्ताव पारित कर इसकी पहल की। उन्होंने बताया कि उसके बाद इस बंजर जमीन को खुशहाल करने के लिए मगनरेगा वर्करों ने जी तोड़ मेहनत की और इसे हरा भरा व साफ सुथरा बना दिया। उन्होंने बताया कि लगभग सवा पांच लाख की लागत से इस पार्क का निर्माण करवाया गया और पार्क की खूबसूरती के लिए यहां लैंड स्केपिंग पर विशेष ध्यान दिया गया वहीं पार्क के चारों तरफ 3 फुट का ट्रैक बनाया गया ताकि लोग शाम को पार्क में सैर कर सकें।
    डिप्टी कमिश्नर ने बताया कि पार्क के सौंदर्यीकरण के लिए फूलों के पौधे, लाइट व फाउनटैन का विशेष तौर पर प्रबंध किया गया जो कि उसकी खूबसूरती को चार चांद लगा रहा है। उन्होंने बताया कि वर्ष 2018 में मगनरेगा के अंतर्गत इस पार्क का निर्माण करवाया गया है और आज गांव के सभी लोग खासकर बच्चे व बुजुर्ग इस पार्क का पूरा आनंद उठा रहे हैं। इसके बनने से गांव का पूरा वातावरण बदल गया है और शाम का अधिक से अधिक समय लोग पार्क में बिता रहे हैं।  श्रीमती ईशा कालिया ने बताया कि पूरे जिले के हर ब्लाक में गांव स्तर पर इसी तरह के पार्को के निर्माण का काम चल रहा है और जल्द ही इस प्रोजैक्ट को पूरा कर लिया जाएगा। उन्होंने पंचायतों व गांव वासियों से अपील करते हुए कहा कि वे अपने गांव में बने पार्क के रखरखाव को लेकर खास ध्यान दे ताकि यह पार्क सभी के लिए सहायक साबित हो सकें।
                                                    —

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here