पंजाब राज बाल अधिकार सुरक्षा आयोग के चेयरमैन ने किया जुवेनाइल होम, चिल्ड्रन होम का दौरा

    0
    164

    होशियारपुर (जनगाथा टाइम्स ) पंजाब राज बाल अधिकार सुरक्षा आयोग के चेयरमैन श्री रजिंदर सिंह की ओर से आज जिले में स्थापित सरकारी बाल संस्थाओं, चिल्ड्रन होम, आब्जरवेशन होम व स्पेशल होम का दौरा किया गया। इस दौरान निरीक्षण करते हुए उन्होंने उक्त संस्थाओं के अधिकारियों को कहा कि बच्चों की संभाल व सुरक्षा संबंधी किए जा रहे प्रबंधों को कायम रखा जाए।
    श्री रजिंदर सिंह ने इस दौरान जुवेनाइल होम का दौरा कर आबजरवेशन होम में रह रहे बच्चों से बातचीत भी की। उन्होंने कहा कि आब्जरवेशन होम व स्पैशल होम में जो सामान्य अपराधों वाले बच्चे हैं, उनके केसों का जल्द फैसला करवाने संबंधी कार्रवाई की जाए ताकि यह बच्चे अपने परिवार में जाकर पुर्नवास संबंधी प्रयासरत हो सकें। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि बच्चों के खाने की पौष्टिकता में किसी प्रकार की कोई कमी नहीं रहनी चाहिए व खाना बनाने के दौरान सफाई व्यवस्था बरकरार रखनी भी यकीनी बनाई जाए। उन्होंने अपने दौरे के दौरान संस्थाओं में चल रहे कार्य पर संतुष्टि प्रकट करते हुए इन कार्यों को और प्रभावशाली तरीके से करने के आदेश दिए।
    इस दौरान उन्होंने जिला बाल सुरक्षा से संबंधित विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक करते हुए मौजूद अधिकारियों को निर्देश दिए कि जब भी कोई बच्चा किसी केस में शामिल होता है, तब जुवेनाइल एक्ट व पोकसो एक्ट मुताबिक कार्रवाई की जाए। उन्होंने शिक्षा व खेल विभाग के अधिकारियों को हिदायत दी कि होम के सहवासी बच्चों के लिए खेल, वोकेशनल ट्रेनिंग व संगीत के जरु री प्रबंध किए जाएं। उन्होंने कहा कि बच्चों के प्रति नरम व भरोसे वाला रवैया अपनाने की खास जरु रत है। इस लिए बच्चों की भलाई व सुरक्षा के लिए सरकारी व गैर सरकारी संस्थाओं का सहयोग लेना सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने चिल्ड्रन होम होशियारपुर के लिए वर्धमान मिल्ज, इनरव्हील सोसायटी व जिला रैड क्रास सोसायटी की ओर से किए जा रहे प्रयासों की प्रशंसा भी की। इस दौरान उनके साथ डिप्टी डायरेक्टर श्री राजविंदर सिंह गिल, जिला प्रोग्राम अधिकारी डा. कुलदीप सिंह, जिला बाल सुरक्षा अधिकारी डा. हरप्रीत कौर, जिला टीकाकरण अधिकारी डा. गुरदीप सिंह कपूर के अलावा बाल भलाई कमेटी व जुवेनाइल जस्टिम बोर्ड के सदस्य व अन्य विभागों के अधिकारी भी उपस्थित थे।
    —-

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here