नौजवानों के लिए लाभप्रद साबित हुए जिले में लगाए गए मैगा रोजगार मेले: डिप्टी कमिश्नर

    0
    165

    होशियारपुर ( जनगाथा टाइम्स ) डिप्टी कमिश्नर श्रीमती ईशा कालिया ने कहा कि पंजाब सरकार के घर-घर रोजगार योजना के अंतर्गत जिले में लगाए गए तीनों रोजगार मेले नौजवानों के लिए लाभप्रद साबित हुए हैं। इन मेलों में जहां नामी कंपनियों ने इंटरव्यू लेकर मौके पर ही नौजवानों को रोजगार के अवसर मुहैया करवाए, वहीं नौजवानों को स्व- रोजगार के प्रति उत्साहित करने के लिए बैंकों व विभिन्न सरकारी संस्थानों ने भी अग्रणी भूमिका निभाई है।
    इसी कड़ी में आज मल्टी स्किल डेवलेपमेंट सैंटर होशियारपुर में आज मैगा रोजगार मेला लगाया गया। इस रोजगार मेले में सैंकड़ों नौजवानों ने अलग-अलग कंपनियों व संस्थानों में रोजगार प्राप्त किया, जिसमें आठवीं, दसवीं, बारहवीं, डिप्लोमा से लेकर उच्च शैक्षणिक योज्यता वाले नौजवान शामिल थे। रोजगार मेले में दिव्यांगजन की सुविधा के लिए विशेष काउंटर भी लगाए गए थे।
    मैगा रोजगार मेले में अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर(विकास) श्री हरबीर सिंह ने विशेष तौर पर शिरकत कर नौजवानों का हौंसला बढ़ाया। इस दौरान उन्होंने रोजगार मेले का दौरा कर रोजगार हासिल करने आए नौजवानों से बात भी की। उन्होंने कहा कि सरकार की ओर से नौजवानों को पैरों पर खड़ा करने के लिए जिला रोजगार व कारोबार ब्यूरो मुख्य भूमिका निभा रहा है। इसके अंतर्गत जहां उन्हें अधिक से अधिक नौकरियों के मौके मुहैया करवाए जा रहे हैं वहीं अपना कारोबार खोलने के लिए ऋण आदि की सुविधा भी दी जा रही है ताकि बेरोजगारी को खत्म किया जा सके। उन्होंने कहा कि ऐसे मेलों में जहां उद्योगपतियों को कुशल उम्मीदवार मिल जाते हैं वहीं बेरोजगारों को एक ही स्थान पर बड़े संस्थानों से मिलने का मौका मिल जाता है।
    श्री हरबीर सिंह ने कहा कि नौजवानों में इंटरव्यू के दौरान आत्म विश्वास भरने के लिए प्रशासन ने नि:शुल्क साफ्ट स्किल कोर्स शुरु किया है जो कि 100 घंटों का है, जिसमें नौजवानों को इंटरव्यू से संबंधित बारिकियों के बारे में विस्तार से बताया जा रहा है। इस अवसर पर जिला रोजगार सृजन व ट्रेनिंग अधिकारी श्री गुरमेल सिंह, कैरियर काउंसलर श्री आदित्य राणा, प्लेसमेंट अधिकारी पैरी सैनी, शिक्षा विभाग के गाइडेंस काउंसलर श्री बेअंत सिंह के अलावा अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।
    —-

    10 Attachments

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here