नशा मुक्त समाज की सृजना के लिए प्रदेश सरकार गंभीर: गिलजियां

    0
    138

    होशियारपुर (जनगाथा टाइम्स ) मुख्यमंत्री के राजनीतिक सलाहकार श्री संगत सिंह गिलजियां ने कहा कि पंजाब सरकार प्रदेश को नशा मुक्त बनाने के लिए जी तोड़ प्रयास कर रही है और इन्हीं प्रयासों के चलते डैपो व बडी प्रोग्राम चलाए गए हैं, ताकि नशा मुक्त समाज की सृजना की जा सके। वे आज जिला प्रबंधकीय कांप्लेक्स में विभागों के प्रमुखों के साथ बैठक के दौरान अलग-अलग योजनाओं का जायजा ले रहे थे। इस मौके पर विधायक मुकेरियां श्रीमती इंदू बाला, डिप्टी कमिश्नर श्रीमती ईशा कालिया व एस.एस.पी. श्री गौरव गर्ग भी मौजूद थे।
    श्री संगत सिंह गिलजियां ने सरबत स्वास्थ्य बीमा योजना, महात्मा गांधी सरबत विकास योजना, प्रधान मंत्री आवास योजना सहित सरकार की ओर से चलाई जा रही योजनाओं को और गंभीरता से लागू करने के निर्देश दिए, ताकि हर योज्य व्यक्ति को सरकारी सुविधाओं का लाभ मिल सके। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग व जिला पुलिस को निर्देश देते हुए कहा कि मैडिकल स्टोरों का भी औचक निरीक्षण किया जाए, ताकि प्रतिबंधित दवाईयां बेचने वालों पर सख्ती की जा सके। उन्होंने जहां जिला पुलिस को नशा तस्करों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई करने के लिए कहा वहीं विभागों को सरकार की ओर से चलाए गए डैपो व बडी प्रोग्राम को जिले में सुचारु तरीके से लागू करने के निर्देश भी दिए।
    प्रधान मंत्री आवास योजना का जायजा लेते हुए मुख्य मंत्री पंजाब के राजनीतिक सलाहकार श्री गिलजियां ने कहा कि इस योजना को सुचारु ढंग से लागू करने के लिए और गंभीरता दिखाई जाए, ताकि योज्य व्यक्तियों को इसका लाभ प्राप्त हो सके। उन्होंने 5-5 मरले के प्लांट की सुविधा देने के कार्य में और तेजी लाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी सरबत विकास योजना संबंधी समय-समय पर कैंप लगाए जाएं. ताकि उन योज्य व्यक्तियों को संबंधित योजना का लाभ मिल सके, जिन तक अभी तक किसी भी योजना का लाभ नहीं पहुंचा। उन्होंने लिंक सडक़ें बनाए जाने संबंधी लोक निर्माण विभाग को हिदायत की कि यदि किसी व्यक्ति विशेष की ओर से सडक़ खराब की जाती है,तो सख्त एक्शन लिया जाए। उन्होंने निर्माण मजदूरों को दी जाने वाली सुविधाओं संबंधी श्रम विभाग को जागरु कता कैंप लगाने की हिदायत भी की। श्री गिलजियां ने प्रधान मंत्री आदर्श ग्राम योजना, स्मार्ट विलेज योजना, सब की योजना-सब का विकास, प्रधान मंत्री मातृ वंदना योजना, पोषण अभियान, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ, स्मार्ट स्कूल, मिड डे मील के अलावा पेंशनरों व शगुन योजना का जायजा भी लिया। उन्होंने कहा कि कोई भी योज्य व्यक्ति सरकारी सुविधाओं से वंचित नहीं रहना चाहिए।
    डिप्टी कमिश्नर श्रीमती ईशा कालिया ने कहा कि महात्मा गांधी सरबत विकास योजना संबंधी लगाएजा रहे कैंपों में संबंधित अधिकारी योजनाओं के बारे में जागरु कता भी फैलाएं। उन्होंने कहा कि इस योजना के अंतर्गत करीब 45 हजार लाभार्थियों को लाभ दिया जा चुका है। उन्होंने एस.डी.एम्ज को निर्देश दिए कि 5-5 मरले प्लांट संबंधी हर सप्ताह बी.डी.पी.ओज के साथ रिव्यू बैठक करना यकीनी बनाया जाए। उन्होंने डैपो संबंधी जिले के सभी अधिकारियों व कर्मचारियों को डैपो(नशा रोकू अधिकारी) बनने के निर्देश देते हुए कहा कि डैपो का सर्टिफिकेट 10 दिनों में सौंपा जाए। उन्होंने कहा कि दिव्यांगजन की सुविधा के लिए यू.आई.डी. कार्ड भी बनाए जा रहे हैं। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग को सरबत स्वास्थ्य बीमा योजना संबंधी सूचिबद्ध किए प्राइवेट अस्पतालों के बारे में जागरु कता फैलाने के बारे में भी कहा। उन्होंने कार्यकारी अधिकारियों को वार्डों की नुहार बदलने के लिए 100 प्रतिशत कलेक्शन व 100 प्रतिशत सैगरीगेशन पर भी जोर देने की हिदायत की।
    इस मौके पर जिला कांग्रेस अध्यक्ष डा. कुलदीप नंदा, अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर(विकास) श्री हरबीर सिंह, एस.डी.एम होशियारपुर श्री अमित सरीन, एस.डी.एम. दसूहा श्रीमती ज्योति बाला, एस.डी.एम. मुकेरियां श्री अशोक कुमार,एस.डी.एम. गढ़शंकर श्री हरबंस सिंह के अलावा अलग-अलग विभागों के प्रमुख उपस्थित थे।

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here