तंदुरुस्त पंजाब सप्ताह: पहले दिन विभिन्न विभागों ने चलाया जागरुकता अभियान

    0
    57

    होशियारपुर (रुपिंदर ) मिशन तंदुरुस्त पंजाब के एक साल पूरा होने पर जिला प्रशासन की ओर से 3 जून से 9 जून तक तंदुरु स्त सप्ताह  मनाने के लिए आज से अलग-अलग विभागों ने अपनी गतिविधियां शुरु  कर दी हैं। डिप्टी कमिश्नर श्रीमती ईशा कालिया ने बताया कि पंजाब सरकार की ओर से प्रदेश को स्वस्थ व तंदुरु स्त बनाने के लिए  शुरु  किए इस अभियान के अंतर्गत गए आज कृषि, डेयरी,प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड, जिला प्रोग्राम अधिकारी के अलावा अन्य विभागों ने लोगों को स्वस्थ जीवन शैली अपनाने के लिए प्रेरित किया।
    डिप्टी कमिश्नर श्रीमती ईशा कालिया ने कहा कि मिशन तंदुरु स्त पंजाब के अंतर्गत जिला प्रशासन की ओर से तंदुरु स्त पंजाब सप्ताह मनाया जा रहा है, जिसके पहले दिन आज कृषि विभाग ने किसानों को आधुनिक कृषि के साथ जुडऩे के लिए जागरु क किया, जबकि डेयरी विकास विभाग की ओर से दूध के सैंपल लिए गए व पंजाब प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड होशियारपुर ने ब्यार दरिया में मिलते गंदे पानी की ड्रेनों के सैंपल लिए।  उन्होंने बताया कि मिशन तंदुरु स्त पंजाब के एक साल पूरा होने के दौरान कृषि विभाग ने 12,142 डीलरों की जांच की, जिसमें खादों आदि के 256 सैंपल भरे गए। इनमें से 8 सैंपल फेल हुए व 2 डीलरों के लाइसेंस रद्द किए गए।
    श्रीमती ईशा कालिया ने कहा कि जिले में मिलावटखोरी को किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। उन्होंने कहा कि मिशन तंदुरु स्त पंजाब के अंतर्गत तंदुरु स्ती का संदेश घर-घर पहुंचाया जाएगा। उन्होंने बताया कि तंदुरु स्त सप्ताह के पहले दिन कृषि विभाग की ओर से ब्लाक भूंगा, ब्लाक गढ़शंकर के अलग-अलग गांवों में जागरु कता कैंपों का आयोजन किया गया। इस जागरु कता कैंपों में किसानों को खाद के सही प्रयोग व मिट्टी की गुणवत्ता के बारे में जागरु क किया गया। इसी तरह डेयरी विभाग ने जिला स्वास्थ्य अधिकारी के साथ मिलकर दूध विक्रेताओं से दूध के चार सैंपल लिए और इन सैंपलों को टैस्ट के लिए लैब में भेज दिया गया है। जिला प्रोग्राम अधिकारी की ओर से ब्लाक तलवाड़ा, भूंगा के अलग-अलग गांवों में स्वच्छता जागरु कता अभियान चलाया गया। श्रीमती ईशा कालिया ने बताया कि प्रदूषण कंट्रोल विभाग की ओर से ब्यास दरिया के साथ मिलते गंदे पानी की ड्रेनों के सैंपल लिए गए। इस दौरान किसानों को खेतों में नाड़ व फसलों के अवशेषों को आग न लगाने संबंधी भी जागरु क किया गया।
    डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि 9 जून तक मनाए जाने वाले इस सप्ताह के दौरान अलग-अलग विभागों की ओर से विशेष गतिविधियां की जाएंगी। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार की ओर से 5 जून 2018 को मिशन तंदुरु स्त पंजाब का आगाज किया गया था और इस समय के दौरान मिशन काफी सार्थक साबित हुआ। उन्होंने कहा कि इस दौरान जहां जिला प्रशासन की ओर से जहां बड़े स्तर पर सफाई अभियान चलाया जाएगा बल्कि मिलावटखोरों पर भी शिकंजा कसा जाएगा, ताकि जिला वासियों के लिए मिलावट रहित वस्तुएं यकीनी बनाई जा सकें।

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here