डिप्टी कमिश्नर ने औचक किया केंद्रीय जेल का दौरा

    0
    182

    होशियारपुर (रुपिंदर ) डिप्टी कमिश्नर श्रीमती ईशा कालिया ने औचक केंद्रीय जेल होशियारपुर का दौरा कर सुरक्षा प्रबंधों का जायजा लिया। उन्होंने जेल सुपरिटेंडेंट को हिदायत की कि सुरक्षा के पक्ष से किसी भी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।
    श्रीमती ईशा कालिया ने कैदियों व हवालातियों की मुश्किलें सुनते हुए कहा कि उनको जेल में किसी तरह की मुश्किल नहीं आने दी जाएगी। उन्होंने अपील करते हुए कहा कि कैदी जेल को सुधार घर ही समझे और यहां से अच्छी शिक्षा प्राप्त कर समाज में जाएं। उन्होंने कहा कि जेल के अंदर कैदियों के पुर्नवास के लिए विशेष प्रयास किए जाएं, ताकि वे अपने पैरों पर खड़े होकर समाज की मुख्य धारा में शामिल हो सकें। उन्होंने कहा कि जो कैदी पढऩा चाहते हैं, उनके लिए विशेष कदम उठाए जाएं।
    डिप्टी कमिश्नर ने केंद्रीय जेल में स्थापित स्वास्थ्य केंद्र का दौैरा करते हुए हिदायत दी कि दवाईयों की कोई कमी नहीं होनी चाहिए व सुचारु  ढंग से मरीजों का इलाज यकीनी बनाया जाए। उन्होंने कैदियों के लिए तैयार किए जा रहे खाने का भी जायजा लिया। उन्होंने कहा कि खाने की गुणवत्ता का खास तौर पर ध्यान रखा जाए व आस-पास की सफाई भी यकीनी बनाई जाए। उन्होंने कहा कि कैदियों को परोसे जाने वाला खाना साफ-सुथरा व पौष्टिक होना चाहिए। इसके अलावा पीने वाला पानी भी शुद्ध होना चाहिए।
    श्रीमती ईशा कालिया ने महिला कैदियों से बात करते हुए कहा कि यदि वे सिलाई-कढ़ाई सीखना चाहती हैं, तो प्रशासन की ओर से उनको सिलाई-कढ़ाई की ट्रेनिंग नि:शुल्क दिलाई जाएगी। उन्होंने जेल सुपरिटेंडेंट को निर्देश देते हुए कहा कि कैदियों के लिए अलग-अलग गतिविधियां करवानी यकीनी बनाई जाएं, ताकि उनका शारीरिक व बौद्धिक विकास हो सके। उन्होंने कहा कि आध्यात्मिक गतिविधियों के अलावा रोज सुबह योग क्रियाएं भी करवाई जाएं। उन्होंने कहा कि कैदियों की लगातार मैडिकल जांच करवाई जाए व गंभीर बीमारी से पीडि़त कैदियों की रिपोर्ट तैयार कर स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को पहले से ही सूचित किया जाए, ताकि इस संबंधी उचित कदम उठाए जा सकें। उन्होंने कहा कि समय-समय पर मैडिकल कैंप लगाने भी यकीनी बनाए जाएं। इस मौके पर जेल सुपरिटेंडेंट श्री ललित कोहली के अलावा अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here