जगमोहन विज ने रौशन किया संसार भर में भारत का नाम , बने कुमिते जज

    0
    133

    होशियारपुर (शाम शर्मा )  अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त कराटे कोच और रैफरी सैनसाई जगमोहन विज ने अब पंजाब और भारत का नाम विश्व स्तर पर भी गौरवांवित करने का श्रेय हासिल किया है। वर्ल्ड कराटे फैडरेशन (डब्लयू.के.एफ.) द्वारा दुबई में आयोजित कराटे वन प्रीमियर लीग के दौरान टैक्निकल आफिशियल की परीक्षा में उन्होंने कुमिते जज की परीक्षा पास करने का गौरव प्राप्त किया है। 4 दिन तक चली इस परीक्षा में उन्होंने थ्यूरैटिकल के साथ-साथ कार्नर जज, रैफरी और मैच सुपरवाईजर के रुप में अपनी योग्यता का प्रदर्शन कर कठिनतम मानी जाने वाली इस परीक्षा में सफलता हासिल की है। वर्ल्ड कराटे फैडरेशन के रैफरी कमिशन के अध्यक्ष सैनसाई जेवियर एसकेलांटे (स्वीडन), सचिव सैनसाई राबर्ट हमारा (नार्वे), सैनसाई फरीबा मदानी (अमेरिका), चीफ रैफरी सैनसाई मंसूर अल सुल्तान के नेतृत्व में इस प्रतिष्ठित परीक्षा का आयोजन दुबई के जे.डब्लयू मैरियट होटल में किया गया। सैनसाई जावेद सलीम (ईरान), सैनसाई यासमीन ची सन चान (मकाउ), सैनसाई रोढ़ा (दक्षिण अफ्रिका), सैनसाई ताकाहाशी काजाओ (जापान), सैनसाई डियोन पैनोसियन (आस्ट्रेलिया), सैनसाई अब्दुला गुईदो (ग्वाटेमाला) इस परीक्षा पैनल में शामिल थे।
    कराटे वन प्रीमियर लीग के दौरान इस परीक्षा में 100 से ज्यादा देशों के टैक्निकल आफिशियल ने भाग लिया। उल्लेखनीय है कि सैनसाई जगमोहन विज न सिर्फ पंजाब बल्कि जम्मू और कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, चंडीगढ़, उतराखंड और राजस्थान इत्यादि राज्यों से यह परीक्षा पास करने वाले पहले कराटे कोच हैं। कराटे एसोसिएशन ऑफ इंडिया के रैफरी ए की परीक्षा पास करने वाले जगमोहन विज ने अढ़ाई वर्ष से भी कम समय में एशियन कराटे फैडरेशन और वल्र्ड कराटे फैडरेशन द्वारा आयोजित कुमिते जज की परीक्षा इतने कम समय में पास की है। यह सफलता अर्जित कर के जगमोहन विज ने एक नया कीर्तिमान स्थापित किया है।
    दुबई से वापिस लौटने पर वल्र्ड कराटे फैडरेशन के टैक्निकल कमिशन के सदस्य हैंशी भरत शर्मा, कराटे एसोसिएशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष शिहान लिख्खा तारा, महासचिव सैनसाई अंबेदकर गुप्ता, काई रैफरी कमिशन के चेयरमैन हैंशी प्रेमजीत सेन ने दिल्ली में आयोजित एक विशेष समारोह में जगमोहन विज को डब्लयू.के.एफ. का प्रमाण पत्र व बैज देकर सम्मानित किया। 30 वर्ष से ज्यादा कराटे ट्रेनिंग का अनुभव रखने वाले सैनसाई जगमोहन विज का नाम उत्तर भारत के सीनियर मोस्ट कराटे कोचेस में शामिल हैं। भारत के अतिरिक्त अमेरिका, इटली, दुबई, श्रीलंका, मलेशिया, थाईलैंड, नेपाल, फिलीपींस और सिंगापुर में 50 से ज्यादा अंतर्राष्ट्रीय व 200 से ज्यादा राष्ट्रीय और ऑल इंडिया कराटे प्रतियोगिताओं में रैफरीशिप का अनुभव रखने वाले जगमोहन विज को अपने निष्पक्ष निर्णयों के लिए जाना जाता है। कराटे प्रीमियर लीग में कुमिते जज की भूमिका निभाने वाले जगमोहन विज पहले पंजाबी रैफरी है।
    कराटे एसोसिएशन ऑफ इंडिया के रैफरी कमिशन की वाईस चेयरमैन सैनसाई शाहीन अख्तर, सचिव सैनसाई योगेंद्र चौहान, सदस्य सैनसाई रजनीश चौधरी, सैनसाई डोमिनिक सेवियो, सैनसाई मुटम बंकिम सिंह ने उनकी इस अद्भुत सफलता के लिए जगमोहन विज को मुबारकबाद दी। नार्थ इंडिया कराटे फैडरेशन के चेयरमैन सैनसाई रंगीला राम धतवालिया अस्सिटेंट कमांडेंट (रिटायर्ड) और ओकिनावान गोजुरियो कराटे फैडरेशन ऑफ इंडिया के महासचिव एडवोकेट डा. दीपक शर्मा ने बताया कि जगमोहन विज की इस उल्लेखनीय उपलब्धि से पंजाब का नाम विश्व स्तर पर गौरवांवित हुआ है। इसके लिए उन्हें शीघ्र ही एक विशेष समारोह में सम्मानित किया जाएगा।
    फोटो कैप्शन:
    जगमोहन विज को सम्मानित करते हुए वल्र्ड कराटे फैडरेशन के टैक्निकल कमिशन के सदस्य शिहान भरत शर्मा और कराटे एसोसिएशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष लिख्खा तारा और रैफरी कमिशन चेयरमैन सैनसाई प्रेमजीत सेन।

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here