कूडा़ कर्कट से जैविक खाद तैयार कर बचाएंगे पर्यावरण: संजीव तलवाड़

    0
    143

    होशियारपुर (जनगाथा टाइम्स ) सवच्छता के प्रति अब लोगों को अधिक जागरूक होने की जरूरत है। हमारी छोटी छोटी गलतियों से विश्व का तापमान धीरे धीरे बढ़ रहा है, जिस के चलते वातावरण का संतुलन बिगड़ रहा है। उपरोक्त शब्द यूथ डिवेलपमैंट बोर्ड पंजाब के पूर्व चेयरमैन संजीव तलवाड़ ने मोहल्ला सूरज नगर में पर्यावरण से संबंधित आयोजित एक चिंतन बैठक के अवसर पर कहे।
    तलवाड़ ने कहा कि केन्द्र सरकार इस विषय के प्रति बेहद गंभीर है और सवच्छ भारत मिशन के अधीन कूडा़ प्रबंधन के कार्य को ज्यादा से ज्यादा अंजाम देना शुरू किया गया है। तलवाड़ ने बताया कि वार्ड नंबर 4 के सूझवान लोगों की मदद से घरों के कचरे को स्थाई रूप से खत्म करने के लिए उस से जैविक खाद बनाने का कार्य शुरू किया जा रहा है।
    इस अवसर पर नगर निगम के सैक््रेटरी अमरदीप सिंह गिल ने बताया कि इस योजना के तहत नगर निगम होशियारपुर के सफाई कर्मचारी घर घर से कूड़ा एकत्रित करेंगे। उन्होने कहा कि नगर निवासी हर घर में गीले और सूखे कूड़े को अलग अलग रखने का प्रबंध जरूर क रें। उन्होने कहा कि हमें समझना होगा कि यह वो कार्य है, जिस का लाभ केवल इंसानी किांदगी को है, इस लिए वो ज्यादा से ज्यादा इस योजना में सहयोग दें।
    इस अवसर पर नगर निगम के सैनेटरी इंस्पैक्टर संजीव थापर ने बताया कि वार्ड नंबर 4 में सार्वजनिक जगहों पर तकनीकी गड्डे तैयार करवा कर कूड़ा संभालने का कार्य किया जाएगा व इस से जैविक खाद बना कर कूड़े से सदा के लिए छुटकारा भी पा लिया जाएगा।
    इस अवसर पर सूरज नगर वैलफेयर सोसायटी के चेयरमैन राम प्रकाश पाशा, प्रधान योधामल बिट्टू, मंगत राम मंगी ने भी इस योजना में पूरा सहयोग देने का आश्वासन दिया।

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here