पराली न जलाने के लिए वचनबद्ध हैं किसान विजय बहादुर सिंह

    0
    140

    होशियारपुर, जनगाथा टाइम्स: (सिमरन)

    होशियारपुर के ब्लाक मुकेरियां के गांव नौशहरा पत्तन का किसान विजय बहादुर सिंह धान की पराली को आग लगाए बिना उसका खेत में ही प्रबंधन करता हैं। वह पिछले पांच वर्षों से कृषि विभाग से जुडक़र विभाग की अलग-अलग गतिविधियों में बढ़ चढ़ कर हिस्सा ले रहा हैं और इतने ही समय से पराली व खेतों के अवशेषों को आग नहीं लगाता हैं। उसके पास 8 एकड़ जमीन हैं, जिसमें वह धान, गेहूं, सरसो, गन्ना, दाले आदि फसल की काश्त करता हैं।

    विजय बहादुर ने बताया कि उसने कृषि विभाग की ओर से दी गई सब्सिडी पर रोटावेटर की भी खरीद की थी, जिसका प्रयोग करते हुए उसने धान की पराली को बिना आग लगाए रोटावेटर का प्रयोग करते हुए अवशेषों का खेतों में ही प्रबंधन कर गेहूं की बिजाई की शुरुआत की। उन्होंने बताया कि रबी 2018 से धान की पराली का खेतों में लगातार प्रबंधन करते हुए वह कोआप्रेटिव सोसायटी नौशहरा पत्तन से हैप्पी सीडर किराए पर लेकर गेहूं की बिजाई कर रहा हैं, जिससे कृषि में कम खर्चा कर वह अधिक उत्पादन प्राप्त कर रहा हैं। इसके साथ ही कृषि विभाग नौशहरा पत्तन की ओर से समय-समय पर बताई गई कृषि तकनीकों संबंधी अन्य किसानों को वह प्रेरित कर रहा हैं।

    मुख्य कृषि अधिकारी डा. विनय कुमार ने बताया कि विजय बहादुर की ओर से जहां पराली, फसलों के अवशेषों का हैप्पी सीडर व चौपर कम शरैडर से खेतों में ही प्रबंधन कर अपने आस-पास अन्य किसानों को भी जागरुक किया जा रहा हैं वहीं वह डिकंपोशर की मदद से गन्ने की खोरी का भी खेतों में संभाल कर रहा हैं।

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here