नशा छुड़ाओ केंद्र व ओ.ओ.ए.टी क्लीनिक ने किया प्रशंसनीय कार्य: डिप्टी कमिश्नर

    0
    169

    होशियारपुर, जनगाथा टाइम्स: (सिमरन)

    होशियारपुर : मिशन फतेह के अंतर्गत कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में जिले के ओ.ओ.ए.टी. क्लीनिक व नशा छुड़ाओ केंद्र महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं। कोविड-19 के चलते लॉकडाउन में भी मरीजों के इलाज के लिए उनकी काउंसलिंग कर उन्हें नि:शुल्क दवाईयां मुहैया करवाने का कार्य जारी रहा। यही कारण था कि इस सैंटरों में मरीजों को किसी भी तरह की दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ा। डिप्टी कमिश्नर अपनीत रियात ने कहा कि मरीजों को इस मुश्किल समय में काउंसलिंग व दवाईयां उपलब्ध करवाने के लिए नशा छुड़ाओ केंद्रों ने जो कार्य किया है वह प्रशंसनीय हैं।

    डिप्टी कमिश्नर अपनीत रियात ने बताया कि जिले में दो नशा छुड़ाओ केंद्रों, एक पुर्नवास केंद्र के अलावा 17 ओ.ओ.ए.टी क्लीनिक हैं, जिनमें एक क्लीनिक केंद्रीय जेल में भी चलाई जा रही हैं। उन्होंने बताया कि इन ओ.ओ.ए.टी सैंटरों में अभी तक 5853 मरीजों की रजिस्ट्रेशन हो चुकी हैं। उन्होंने कहा कि कोविड-19 के दौरान मरीजों की सुविधा व सावधानी अपनाते हुए ओ.ओ.ए.टी क्लीनिक की ओर से करीब 4 हजार मरीजों को होम डोज की सुविधा भी दी गई, जिसमें मरीज को 4 से 5 दिन की दवाई एक बार आने पर दे दी जाती थी। उन्होंने कहा कि इस दौरान मरीजों को मास्क पहनने, सामाजिक दूरी बनाने व समय-समय पर हाथ धोने व सैनेटाइज करने जैसी सावधानियां अपनाने के बारे में भी बताया जाता रहा और यह सिलसिला अभी भी जारी हैं। उन्होंने कहा कि इस तनदेही भरपूर सेवा के लिए पूरी टीम प्रशंसा की पात्र हैं।

    अपनीत रियात ने कहा कि 26 जून को लोगों को कोरोना वायरस संबंधी जागरुक करने के लिए सिविल अस्पताल से वैबीनार के माध्यम से जिले के स्कूल, कालेज व अन्य नौजवानों को संबोधित किया गया था, जिसमें करीब 5 हजार लोगों को कवर किया गया। उन्होंने नशा छुड़ाओ केंद्रों, ओ.ओ.ए.टी सैंटरों के समूह स्टाफ व इस कार्य में लगे वालंटियरों की प्रशंसा व धन्यवाद करते हुए कहा कि कोरोना के खिलाफ जंग अभी जारी हैं, इस लिए मिशन फतेह के अंतर्गत वे इसी मुस्तैदी से मरीजों की देखभाल व इलाज करते रहे। उन्होंने कहा हर व्यक्ति एक जिम्मेदार नागरिक होने का सबूत देते हुए सामाजिक दूरी बरकरार रखने के अलावा मास्क का प्रयोग करे व 20 सैकेंड तक हाथ धोने जैसी सावधानियां अपनाने को यकीनी बनाए। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार की ओर से शुरु किए गए जागरुकता अभियान मिशन फतेह के अंतर्गत जागरुकता गतिविधियां लगातार जारी हैं।

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here