फ़ूड डिलीवरी को खोलने का सबसे सेफ तरीका :

    0
    158

    न्यूज़ डेस्क, जनगाथा टाइम्स : (सिमरन)

    क्वारंटाइन में दो हफ्ते बिताने के बाद, हम सभी को ये महसूस हुआ है कि घर पर रहना और सैनिटाइज़ रहना, कोरोना वायरस को खुद से दूर रखने का सबसे बेहतर तरीका है। इसके लिए सभी घरों का रुटीन भी बदल गया है, केवल इसलिए ताकि वो हर खतरे को टाल सकें। जिसमें बाहर से चीज़ों को घर पर लाना, फ़ूड डिलीवरी में सावधानी भी इनमें से एक है। इस तरह के हालातों में हम सभी को अपनी और अपने आस-पास के लोगों की सुरक्षा के लिए कुछ एक्स्ट्रा करना होगा। जिसके लिए बाहर से घर पर आने वाली हर चीज़ को अच्छी तरह सैनिटाइज़ करना ज़रूरी है। जिससे वायरस फ़ैल न सके। कई स्वास्थ्य संगठनों ने खुद को सुरक्षित रखने के पैमाने तो अच्छी तरह बताए हैं, लेकिन फ़ूड डिलीवरी जैसी चीज़ों को किस तरह हैंडल करना है ये कई लोगों को नहीं पता है।

    फ़ूड डिलीवरी में किस तरह की सावधानियां होनी चाहिए, ये जानकारी नहीं होने के कारण कई लोग खाना ऑर्डर करने में झिझक रहे हैं। लेकिन, हम आपको बताने आए हैं, कि ये बिलकुल सेफ है। हालांकि आपको कुछ सुरक्षा की चीज़ों का ध्यान रखना होगा। जानिए कैसे आप फ़ूड डिलीवरी को खोलें, जिससे आप वायरस के फैलने के खतरे को पूरी तरह ख़त्म कर सकें। चलिए जानते हैं और फ़ूड डिलीवरी से जुड़े मिथकों को भी दूर करते हैं।

    तो आपको बता दिए कि घर पर खाना ऑर्डर सुपर मार्केट में जाने कहीं ज्यादा सुरक्षित है। सुपर मार्केट में खतरा ज्यादा है। हालांकि फ़ूड की होम डिलीवरी में भी कुछ सावधानियां ज़रूरी हैं जैसे फ़ूड डिलीवरी को कैसे सही से खोलने और अच्छी तरह से सैनिटाइज़ करने के तरीके।

    कई बड़े रेस्टोरेंट और फ़ूड डिलीवर करने वाली कंपनियों ने ग्राहकों की सुरक्षा को ध्यान में रखने हुए स्वास्थ्य संबंधी प्रोटोकॉल लेना शुरू कर दिया है। साफ़-सफाई में खाने की तयारी, ताज़ा खाना, इस सभी के दौरान खाना बनाने वाले व्यक्ति का मास्क, ग्लव्स आदि पहनना, नो-कॉन्टैक्ट डिलीवरी और डिलीवरी करने वाले व्यक्ति की ट्रेनिंग आदि भी शामिल है। जिससे आप समझ सकते हैं कि खाने के दूषित होने की संभावनाएं बेहद कम हैं।

    जब आप फ़ूड डिलीवरी को रिसीव करें, तो ध्यान रखें कि आप डिलीवरी देने वाले व्यक्ति से कोई सम्पर्क ना करें। अपने दस्ताने पहन कर ही पैकेज लें। पैकेज को कहीं रखने से पहले और बाद में उस जगह को कीटाणुनाशक से अच्छी तरह सैनिटाईज़ करें। पैकेज को भी पोछें। अब, खाने को किसी साफ़ बर्तन में निकालें और पैकेज को फेंक दें। इसके बाद हाथों को अच्छी तरह कम से कम 20 सेकंड तक साफ़ करें। अपने चेहरे को न छुएं। हो सके तो चम्मच आदि का इस्तेमाल करके ही खाएं। कई फ़ूड स्टैंडर्ड एजेंसियों की मानें तो खाना गर्म-गर्म और ताज़ा खाना चाहिए, ताकि खाने को 1-2 मिनट तक प्री-हीट किया जा सके।

    घर पर ऑनलाइन खाना नहीं ऑर्डर करने का कोई कारण नहीं है। आपको केवल अपनी और अपने आस-पास के लोगों की सुरक्षा के लिए थोड़ी सी अधिक सावधानी बरतनी होगी।

     

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here