राजस्व विभाग द्वारा जमाबंदियों की फ़र्दें घर पर ही मुहैया करवाने की दी जाएगी सुविधा

    0
    140

    चंडीगढ़, जनगाथा टाइम्स: (रविंदर)

    जमाबंदियों (फ़र्दों) की प्रमाणित प्रतियां जो अब तक राज्य में 172 फ़र्द केंद्रों और 516 सेवा केंद्रों के द्वारा जनता को काऊंटरों पर मुहैया करवाई जा रही हैं, अब उनको अपने घरों में ही मुहैया करवाई जाएंगी।

    इस सबंधी जानकारी देते हुए अतिरिक्त मुख्य सचिव (ए.सी.एस.) राजस्व, रवनीत कौर ने बताया कि अपनी संपत्ति की जमाबंदी की प्रमाणित कॉपी प्राप्त करने के इच्छुक व्यक्ति को सिफऱ् ऑनलाइन आवेदन करना और अपेक्षित फीस अदा करनी पड़ेगी और यह फ़र्दें कामकाज वाले 3-4 दिनों के अंदर-अंदर उसके पते पर स्पीड पोस्ट/रजिस्टर्ड पोस्ट के द्वारा पहुँचा दी जाएंगी। लोगों को यह सेवा मुहैया करवाने के लिए पंजाब राजस्व विभाग द्वारा डाक विभाग, चंडीगढ़ डिविजऩ के साथ अनुबंध पर हस्ताक्षर किया गया हैं।

    ए.सी.एस. राजस्व ने कहा कि इससे लोगों के समय और पैसे की बचत होगी, क्योंकि उनको आवेदन जमा करवाने या फ़ीसें अदा करने और फ़र्द लेने के लिए कई काऊंटरों पर कतार में खड़ा होना पड़ता था। इसके अलावा, महामारी के समय के दौरान जब लोगों की बड़ी संख्या में एकत्रता को घटाने की ज़रूरत हैं, यह सेवा बहुत लाभप्रद साबित होगी।

    आवेदनकर्ता ऑनलाइन लैंड रिकॉर्ड सबंधी विवरण वैबसाईट https://jamabandi.punab.gov.in पर देख सकते हैं, स्वयं वैबसाईट पर ऑनलाइन आवेदन पत्र जमा करवाने और कोरियर/रजिस्टर्ड पोस्ट के द्वारा पंजाब में डिलीवरी के लिए 100 रुपए, देश के अन्य राज्यों में डिलीवरी के लिए 200 रुपए और ईमेल के द्वारा फ़र्द लेने के लिए प्रति फ़र्द 50 रुपए फीस की अदायगी करनी होगी। अपेक्षित फीस जमा करवाने के उपरांत आवेदनकर्ता जमाबंदी की कॉपी (फ़र्द) डाक/ई-मेल के द्वारा अपने घर पर ही प्राप्त कर सकता हैं। सरकारी फीस के साथ सर्विस चार्ज और पी.एल.आर.एस. सुविधा खर्चे ऑनलाइन पेमेंट गेटवे के द्वारा जमा करने होंगे।

    आवेदन की प्रक्रिया हर पड़ाव पर एसएमएस के द्वारा आवेदनकर्ताओं को भेजी जाएगी। इसके साथ ही वह आवेदनपत्र की स्थिति को ऑनलाइन ट्रैक कर सकते हैं। यह उम्मीद की जाती हैं कि विभाग की यह पहल जनता को मुहैया करवाई जा रही सुविधाओं में विस्तार करने में सहायक होगी।

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here