मगनरेगा वर्कर व रजिस्टर्ड श्रमिकों को सशक्त करेगी मेरा काम, मेरा मान योजना: दरबारा सिंह

    0
    134

    होशियारपुर, जनगाथा टाइम्स: (रविंदर)

    अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर(विकास) दरबारा सिंह ने बताया कि पंजाब सरकार की योजना मेरा काम, मेरा मान योजना जिले के मगनरेगा वर्कर व रजिस्टर्ड श्रमिकों को सशक्त बनाने का कार्य करेगी। उन्होंने कहा कि इस योजना के अंतर्गत रजिस्टर्ड मगनरेगा वर्करों व श्रमिकों को नि:शुल्क व्यावसायिक प्रशिक्षण के साथ-साथ प्रति माह 2500 मानदेय भी मिलेगा। उन्होंने कहा कि इस योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थियों को जागरुक किया जा रहा हैं और फोन के माध्यम से उनसे संपर्क कर उनको योजना की विस्तार से जानकारी भी दी जा रही हैं।

    अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर(विकास) ने बताया कि पंजाब स्किल डेवलेपमेंट मिशन की ओर से प्राप्त दिशा निर्देशों के अंतर्गत जिला प्रोग्राम मैनेजमेंट यूनिट के अधिकारियों की ओर से लगातार इस योजना के मुताबिकक वर्करों को फोन द्वारा जागरुक किया जा रहा हैं। उन्होंने बताया कि यह कोर्स करीब 3 माह से लेकर 6 माह तक का होगा। उन्होंने कहा कि योजना का लाभ लेने के लिए हैल्पलाइन नंबर 77173-02471 पर संपर्क किया जा सकता हैं।

    जिला प्रोग्राम मैनेजमेंट यूनिट के मैनेजर महिंदर राणा, प्लेसमेंट व ट्रेनिंग इंचार्ज रमन भारती व मोबलाइजर सुनील कुमार ने बताया कि पंजाब स्किल डेवलेपमेंट मिशन की ओर से मेरा काम, मेरा मान योजना के अंतर्गत मगनरेगा वर्करों व रजिस्टर्ड श्रमिकों की दो तरह की लिस्टें भेजी गई थी। पहली लिस्ट 18 से 35 वर्ष व दूसरी लिस्ट 36 से 45 वर्ष के लाभार्थियों से संबंधित हैं। उन्होंने बताया कि इन लाभार्थियों के लिए बहुत सारे कोर्स पंजाब सरकार की ओर से मुहैया करवाए जा रहे हैं जिनमें जनरल ड्यूटी असिस्टेंट, ब्यूटी थैरेपिस्ट, पैट्रन मास्टर, कस्टमर केयर एग्जीक्यूटिव, असिस्टेंट इलेक्ट्रीशियन, डिस्ट्रीब्यूशन लाइनमैन, फैशन डिजाइनिंग, कंप्यूटर आपरेटर, मैडिकल टैक्नीशियन बेसिक व अन्य बहुत से कोर्स शामिल हैं। उन्होंने कहा कि यदि मगनरेगा वर्कर या रजिस्टर्ड श्रमिक यह कोर्स करते हैं तो उनको सर्टिफिकेट प्राप्त करने के लिए पेपर भी पास करना होगा।

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here