सीबीएसई: बोर्ड ने दिये कक्षा 1 से 8, 9वीं और 11वीं के लिए निर्देश, 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के लिए भी अपडेट :

    0
    122

    नई दिल्ली, जनगाथा टाइम्स: (सिमरन)

    नई दिल्ली : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने देश भर में कोरोना वायरस (कोविड-19) के चलते लगी लॉक डाउन की स्थिति के बीच विभिन्न कक्षाओं के छात्रों और अभिभावकों को हो रही परेशानियों के सम्बन्ध में कल, 1 अप्रैल 2020 को कई आधिकारिक निर्देश  जारी किये।

    सीबीएसई ने अपने अधिसूचना में कक्षा 1 से 8वीं तक के छात्रों को अगली कक्षा में प्रोन्नत किये जाने जाने, 9वीं और 11वीं की कक्षाओं की परीक्षाओं और मूल्यांकन किये जाने, 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं, बोर्ड परीक्षाओं के लिए विषयों, विदेशों में सीबीएसई स्कूलों, बोर्ड परीक्षाओं समेत विभिन्न कक्षाओ की उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन, अफवाहों से बचने और सभी छात्रों को स्कूलों द्वारा सूचित किये जाते रहने से सम्बन्धित कुल 8 निर्देश जारी किये। चलिए एक-एक करके इन सभी निर्देशों पर नजर डालते हैं।

     

    कक्षा 1 से 8 तक के छात्रों के लिए :

    सीबीएसई ने सभी स्कूलों में कक्षा 1 से कक्षा 8 तक के सभी छात्रों को अगली कक्षा / ग्रेड में प्रोन्नत किया जा सकता है। इस सम्बन्ध में एनसीईआरटी के साथ मिलकर बोर्ड द्वारा एडवाइजरी जारी की गयी है।

     

    कक्षा 9 और 11 के छात्रों के लिए :

    बोर्ड की नोटिस के अनुसार जहां कई स्कूलों में कक्षा 9 और 11 की परीक्षाएं आयोजित करने से लेकर, उनके मूल्यांकन और अगली कक्षा के लिए प्रोन्नति से सम्बन्धित कार्य पूर्ण हो चुके हैं, तो वहीं दूसरी ओर केंद्रीय विद्यालयों, नवोदय विद्यालयों, विभिन्न राज्यों/यूटी के सरकारी/निजी स्कूलों और विदेशों में स्थिति बोर्ड से सम्बद्ध विद्यालयों में ये सभी कार्य अभी अपूर्ण स्थिति में हैं। बोर्ड ने इन सभी स्कूलों को कक्षा 9 और 11 के छात्रों को इंटर्नल एसेसमेंट, टेस्ट और टर्म परीक्षाओं के आधार पर अगली कक्षा में प्रोन्नत करने को कहा है। जो छात्र इन प्रक्रियाओं में सफल नहीं होते हैं उन्हें ऑनलाइन/ऑफलाइन माध्यम से टेस्ट लिया जा सकता है।

     

    कक्षा 10 और 12 (बोर्ड परीक्षाओं) के छात्रों के लिए :

    सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के संशोधित कार्यक्रम सम्बन्ध में किसी भी आधिकारिक जानकारी न जारी करते हुए कहा कि विभिन्न हायर एजुकेशन में एडमिशन प्रॉसेस को ध्यान में रखते हुए घोषित किया जाएगा।

    सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के संशोधित कार्यक्रम की तिथि से 10 दिन पूर्व घोषित करने की घोषणा की है।

     

    बोर्ड परीक्षाओं के विषयों के सम्बन्ध में :

    बोर्ड की नोटिस के अनुसार कोविड – 19 के चलते 8 दिनों तक और नॉर्थ ईस्ट दिल्ली में लॉ और ऑर्डर की स्थितियों के चलते 4 और 6 दिनों की परीक्षाओं का आयोजन नहीं किया जा सका था। इस सम्बन्ध में बोर्ड अलग-अलग निर्देश दिये हैं-

    सिर्फ हायर एजूकेशन के लिए जरूरी मुख्य विषयों की परीक्षाओं के आयोजन किया जाएगा।

    अन्य विषयों के लिए बोर्ड द्वारा मार्किंग एवं एसेसमेंट के सम्बन्ध में दिशा-निर्देश समय रहते बाद में जारी किये जाएंगे।

     

    विदेशों में स्थित स्कूलों के लिए :

    25 देशों में स्थित बोर्ड से सम्बद्ध स्कूलों के लिए 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन सीबीएसई आयोजित नहीं करेगा। इन स्कूलों के लिए भी मार्किंग एवं एसेसमेंट के सम्बन्ध में दिशा-निर्देश सीबीएसई द्वारा जल्द ही जारी किये जाएंगे।

     

    बोर्ड परीक्षाओं की उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन के सम्बन्ध में :

    सीबीएसई ने अपने नोटिस में कहा है कि वर्तमान स्थिति में मूल्यांकन कार्य शुरू नही किया जा सकता है। बोर्ड द्वारा मूल्यांकन कार्य के सम्बन्धित निर्देश शुरू करने के 3-4 दिन पहले जारी किये जाएंगे।

     

    अफवाहों से बचें :

    सीबीएसई ने सभी स्टेकहोल्डर्स से अपील की है कि वे अफवाहों से बचें और किसी भी प्रकार के अपडेट के लिए ऑफिशियल वेबसाइट, www.cbse.nic.in पर विजिट करते रहें। बोर्ड ने सभी से लेटेस्ट अपडेट के लिए ऑफिशियल सोशल मीडिया एकाउंट फॉलो करने की अपील भी की है-

     

    सभी छात्रों को सूचित रखने का स्कूलों को निर्देश :

    सीबीएसई ने सम्बद्ध स्कूलों को अपने सभी छात्रों समय-समय पर सूचित करने रहने को कहा है।

    देश भर में चल रही स्थिति के चलते शैक्षणिक कार्यों में आज रही दिक्कतों के लिए सीबीएसई ने खेद व्यक्त करते हुए सभी से इस कठिन समय में धैर्य बनाये रखने और सहयोग की अपील की भी है।

     

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    Translate »