टीम इंडिया का ‘बैडलक’, 6 साल में 4 बड़े फाइनल हारे, अक्टूबर में बदलेगी किस्मत?

    0
    131

    नई दिल्ली, जनगाथा टाइम्स: (सिमरन)

     

    नई दिल्ली: साल 2020 का ओलंपिक ईयर कहा जा रहा है. वजह साफ है. इस साल टोक्यो में ओलंपिक गेम्स हो रहे हैं. लेकिन अगर 2020 को क्रिकेट ईयर कहा जाए तो गलत नहीं होगा. इस साल महिला टी20 वर्ल्ड कप खेला जा चुका है. ऑस्ट्रेलिया ने रविवार को यह खिताब जीता. भारत को फाइनल में हार का सामना करना पड़ा. अब अक्टूबर में एक और टी20 वर्ल्ड कप खेला जाएगा, जिसमें पुरुष टीमें हिस्सा लेंगी. भारतीय प्रशंसक उम्मीद कर रहे हैं कि महिला टीम के फाइनल हारने की भरपाई पुरुष टीम करेगी और खिताब जीतेगी.

    भारतीय पुरुष और महिला क्रिकेट टीमें, दोनों ही पिछले सालों में आई.सी.सी. टूर्नामेंट में अच्छा प्रदर्शन करती रही हैं. लेकिन सेमीफाइनल या फाइनल में आकर भारतीय टीम ठिठक जाती है. महिला टीम सिर्फ तीन साल में आई.सी.सी. वर्ल्ड कप के दो फाइनल हार चुकी है. वहीं, पुरुष टीम छह साल में दो बार आईसीसी ट्रॉफी के करीब पहुंचकर फाइनल हारी है. अगर हम पिछले आठ महीने की बात करें तो भारतीय पुरुष टीम इस दौरान आई.सी.सी. वर्ल्ड कप (वनडे) का सेमीफाइनल हार चुकी है और महिला टीम ने अभी-अभी टी20 वर्ल्ड कप का फाइनल गंवाया है.

    महिला टीम 3 साल में 2 फाइनल हारी:
    भारतीय महिला टीम 2020 में खेले गए आई.सी.सी. वुमंस टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंची, लेकिन खिताब नहीं जीत सकी. वह 2018 में इस टूर्नामेंट के सेमीफाइनल तक पहुंची थी. टी20 की तरह वनडे वर्ल्ड कप में भी भारतीय महिला टीम आखिरी मौके पर चूकती रही है. वह 2017 में आई.सी.सी. वुमंस वर्ल्ड कप (वनडे) का फाइनल हार गई थी. उसे फाइनल में इंग्लैंड ने हराया था.

    ओ.डी.आई : पुरुष टीम लगातार 2 सेमीफाइनल हारी:
    भारतीय पुरुष टीम की बात करें तो वह आईसीसी वर्ल्ड कप (वनडे) में लगातार दो सेमीफाइनल हार चुकी है. पिछले साल जुलाई में न्यूजीलैंड ने भारत को सेमीफाइनल में हराया था. इससे पहले भारतीय टीम सेमीफाइनल में 2015 में मेजबान ऑस्ट्रेलिया से हार गई थी. भारतीय टीम ने आखिरी बार 2011 में विश्व कप जीता था.

    टी20: पुरुष टीम फाइनल-सेमीफाइनल हारी:
    भारतीय पुरुष टीम ने आई.सी.सी. टी20 वर्ल्ड कप का पहला ही खिताब जीता था. उसने 2007 में खिताबी कामयाबी हासिल की थी. इसके बाद से अब तक 5 टी20 वर्ल्ड कप हो चुके हैं. लेकिन भारतीय टीम का दूसरे खिताब का इंतजार खत्म नहीं हुआ है. वह 2014 में फाइनल में पहुंची, लेकिन हार गई. इसके बाद भारतीय टीम 2016 में सेमीफाइनल से आगे नहीं बढ़ सकी.

    2017 में चैंपियंस ट्रॉफी का फाइनल हारी:
    भारतीय पुरुष टीम को 2017 में आई.सी.सी. चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में भी हार का सामना करना पड़ा था. उसे फाइनल में पाकिस्तान ने हराया था. भारत ने चैंपियंस ट्रॉफी आख़री बार 2013 में जीती थी. वह 2002 में इस टूर्नामेंट की संयुक्त विजेता रह चुकी है.

    अक्टूबर में होगा टी20 वर्ल्ड कप:
    अब अक्टूबर-नवंबर में पुरुषों का टी20 वर्ल्ड कप खेला जाएगा. यह टूर्नामेंट ऑस्ट्रेलिया में खेला जाएगा. मेजबान होने के नाते उसकी दावेदारी मजबूत है. भारतीय टीम भी बार-बार खिताब चूक रही है. भारतीय प्रशंसकों को उम्मीद है कि विराट कोहली की टीम इस कमी को नवंबर में दूर करने में कामयाब रहेगी.

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here