छात्रों को ईंधन संरक्षण संबंधी किया जागरूक

    0
    111

    होशियारपुर, जनगाथा टाइम्स: (सिमरन)

    सेंट सोल्जर डिवाइन पब्लिक स्कूल ऊना रोड होशियारपुर में ईंधन संरक्षण के संबंध में छात्रों को जागरूक करने हेतु एक पेंटिंग प्रतियोगिता आयोजित की गई। इस का मुख्य उद्देश्य छात्रों को ईंधन के सीमित स्रोत ओर इसके बदल के बारे में जानकारी देना था। प्रतियोगिता में पांचवीं कक्षा की एकता सिंह ने पहला, छठी कक्षा की सिया ने दूसरा ओर चौथी कक्षा की शिवानी ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। इसके इलावा छठी कक्षा की त्रिपता रानी को कंसोलेशन प्राईज कब्जा किया।

    विजेताओं को सम्मानित करते हुए स्कूल डायरेक्टर उर्मिल सूद ने छात्रों को को बताया कि ईंधन वो पदार्थ होते हैं, जो आक्सीजन से क्रिया करके उष्मा का उत्पादन करते हैं। ईंधन संस्कृत के ‘इन्ध’ धातु से बना हैं, जिसका अर्थ होता हैं ‘जलाना’। ईंधन कई प्रकार के होते हैं- जैसे ठोस, द्रव, गैस, परमाणवीय या नाभिकीय आदि। हमें ईंधन की बचत करनी चाहिए, हमें कुछ महत्वपूर्ण नियमों का पालन करना चाहिए, कार ड्राइविंग जैसे कुछ ड्राइविंग दिशानिर्देशों का पालन करना चाहिए।

    ईंधन के संरक्षण में कार पूलिंग से बहुत मदद मिल सकती हैं। इससे ईंधन तो बचेगा ही साथ ही प्रदूषण कम होगा और यातायात जाम़ भी रुकेगा। उन्होंने सभी को ईंधन बचाने में अपना योगदान देने के लिए प्रेरित किया।

     

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here