चीन भरोसे के काबिल नहीं – कमल चौधरी

    0
    135

    होशियारपुर, जनगाथा टाइम्स: (सिमरन)

    होशियारपुर : डिफेंस कमेटी के पूर्व चेयरमैन तथा प्रदेश भाजपा कार्यकारिणी के सदस्य कमल चौधरी ने कहा हैं कि चीन भरोसे के काबिल नहीं हैं। वह भारत की सीमा पर तनाव पैदा करने के लिए नेपाल और पाकिस्तान का सहारा ले रहा हैं। चीन इन दोनों देशों को वित्तीय सहायता दे रहा हैं। भारत पाक सीमा पर पाकिस्तान द्वारा हर रोज गोलाबारी की जा रही हैं। इसके पीछे भी चीन का ही हाथ हैं। इसी तरह नेपाल भी चीन को खुश करने के लिए राम जन्म भूमि को लेकर भी गलत बयान बाजी कर रहा हैं तथा कई भारतीय स्थानों को अपने नक्शे में दिखाने का दुस्साहस कर रहा हैं। पिछला इतिहास भी अगर देखा जाए तो जब चीन के राष्ट्रपति भारत के दौरे पर होते हैं तथा भारतीय नेताओं के साथ हाथ मिला रहे होते हैं तो ठीक उसी समय चीन की सेना भारतीय सीमा में घुसपैठ कर रही होती हैं। यह चीन के दौरे चरित्र को दर्शाता हैं। चीन इस पूरे क्षेत्र में अपना दबदबा बनाना चाहता हैं ताकि अगर युद्ध की स्थिति आए तो वह इस का लाभ उठा सकें।

    उन्होंने कहा कि अब फिर पिछले सप्ताह चीन ने भारतीय सीमा में घुसपैठ करने की नाकाम कोशिश की। इतना ही नहीं वह पेनगांग के दक्षिण में स्थित भारतीय सेना को हटने के लिए बार-बार धमकी दे रहा हैं। उन्होंने कहा कि एलएसी पर अपनी सीमा की रक्षा करना भारत का अधिकार हैं। भारतीय सेना वहां पर इसलिए तैनात है क्योंकि लाइन आफ एक्चुअल कंट्रोल में स्थिति पूरी तरह से साफ हैं तथा यह इलाका भारत का हैं। इतना ही नहीं 31 अगस्त को जब दोनों देशों के ग्राउंड कमांडर स्थिति को सुलझाने का काम कर रहे थे तभी चीन के सैनिक सीमा पर हालात बिगाड़ने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ रहे थे।

    इतना ही नहीं चीन के अधिकारी बार-बार 1962 की जंग का हवाला देकर भारत को डराने की कोशिश कर रहे हैं। लेकिन उन्हें याद रखना चाहिए कि जे 2020 का भारत हैं। इसलिए अगर चीन ने थोड़ी सी भी गलती की तो उसे इसका भारी मूल्य चुकाना पड़ेगा। स्थिति को हाथ से निकलता देख कर चीनी विदेश मंत्री अब सीमा विवाद को बातचीत के द्वारा हल करने की बात कर रहे हैं तथा कह रहे हैं कि सीमा पर स्थिति स्पष्ट ना होने के कारण सारा विवाद पैदा हो रहा हैं। वास्तव में चीन ब्लैक टॉप हिल के सामने वाली भारतीय चोटी पर कब्जा करके वहां अपनी स्थिति मजबूत करना चाहता हैं। चीन ने इस क्षेत्र में कई मिसाइल फिट कर रखी हैं। लेकिन अब भारतीय सेना भी ईट का जवाब पत्थर से देने को तैयार बैठी हैं। उन्होंने कहा कि पहले पूरे विश्व को कोरोना वायरस से संक्रमित करके अब चीन युद्ध के लिए मैदान तैयार कर रहा हैं। इसी कड़ी में वह अमेरिका से भी टकराव पैदा कर रहा हैं।

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here