कोरोना को रोकने में मदद कर रहा है ‘मिशन फतेह’: डिप्टी कमिश्नर

    0
    159

    होशियारपुर, जनगाथा टाइम्स : (सिमरन)

    होशियारपुर : डिप्टी कमिश्नर अपनीत रियात ने कहा कि पंजाब सरकार द्वारा शुरू किया गया ‘मिशन फतह’ कोरोना पर अंकुश लगाने में सफल साबित हो रहा था। उन्होंने कहा कि आज 316 नमूने रिपोर्ट किए गए हैं जिनमें से सभी नमूने नकारात्मक पाए गए हैं। उन्होंने ने कहा कि जिले में अब तक लिए गए कुल नमूनों में से 4449 नमूने नकारात्मक थे। इसके अलावा, 126 रोगियों ने कोरोना पर विजय प्राप्त की और स्वस्थ घर लौट आए। उन्होंने ने कहा कि कोरोना से सुरक्षित रहने का एकमात्र तरीका जागरूक होना और सावधानी बरतना हैं। उन्होंने ने कहा कि कोविद -19 के मद्देनजर डोर-टू-डोर जागरूकता पैदा करने के लिए ‘मिशन फतेह’ शुरू किया गया हैं।

    डिप्टी कमिश्नर अपनीत रियात ने कहा कि ज़िम्मेदार नागरिक की तरह घर से बाहर निकलना ज़िले के हर निवासी का कर्तव्य था। उन्होंने ने कहा कि घर से बाहर जाते समय मास्क पहनना बहुत जरूरी हैं और बिना मास्क के बाहर नहीं जाना चाहिए। सामाजिक दूरी बनाए रखते हुए सैनिटाइज़र का उपयोग करने के अलावा, समय-समय पर 20 सेकंड के लिए अपने हाथों को धोना महत्वपूर्ण हैं। उन्होंने ने कहा कि कोविड-19 पर जीत हासिल करने के लिए लोगों के आंदोलन की आवश्यकता थी और ‘मिशन फतह’ लोगों के आंदोलन को बनाने में महत्वपूर्ण साबित हो रहा था। उन्होंने ने कहा कि ‘मिशन फतेह’ के तहत जागरूकता फैलाने के लिए, घर से जुड़े व्यक्तियों के लिए एक जागरूकता बढ़ाने वाला कोवा ऐप डाउनलोड किया जा रहा था और घर में मौजूद लोगों की जांच के लिए टीमों को भी तैनात किया गया था।

    उन्होंने ने कहा कि जो लोग मास्क नहीं पहनते हैं उन पर भी जुर्माना लगाया जाता हैं, इसलिए घर से बाहर जाते समय मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि सार्वजनिक स्थानों पर थूकना भी प्रतिबंधित है, इसलिए यदि कोई ऐसा करता पाया गया तो उस पर जुर्माना भी लगाया जाएगा।

    सिविल सर्जन डा जसवीर सिंह ने कहा कि अब तक 5796 नमूने लिए गए हैं जिनमें से 4449 नेगेटिव पाए गए। इसके अलावा, 1187 नमूनों की रिपोर्ट लंबित है और 24 नमूने अवैध पाए गए हैं। उन्होंने ने कहा कि वर्तमान में 5 सक्रिय मामले हैं जबकि 5 मरीजों की अब तक मौत हो चुकी हैं।

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here