कमल चौधरी ने चीन द्वारा जल विद्युत योजना बनाने का प्रस्ताव पारित किए जाने की कड़ी निंदा की

    0
    154

    होशियारपुर, जनगाथा टाइम्स: (सिमरन)

    डिफेंस कमेटी के पूर्व चेयरमैन तथा प्रदेश भाजपा कार्यकारिणी के सदस्य कमल चौधरी ने चीन की संसद द्वारा ब्रह्मपुत्र नदी पर जल विद्युत योजना बनाने का प्रस्ताव पारित किए जाने की कड़ी निंदा की हैं। उन्होंने कहा कि इससे साफ हैं कि चीन भारत के साथ दुश्मनी वाला व्यवहार छोड़ने वाला नहीं हैं। क्योंकि अगर यह बांध बन गया तो नदी के बहाव में बदलाव होगा और अरुणाचल के कई क्षेत्रों में सूखा पड़ने की आशंका से इनकार नहीं किया जा सकता। उन्होंने कहा कि जिस समय प्रस्ताव पारित हुआ उस समय चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिग तथा प्रधानमंत्री ली कशांग भी संसद में मौजूद थे।

    उन्होंने कहा कि इससे पहले भी चीन भारत के साथ सीमा विवाद को लेकर गलत बयान बाजी करता रहा हैं तथा उसने कई बार घुसपैठ करने की भी कोशिश की। लेकिन भारत की आपत्तियों को नजरअंदाज करके उसने जल विद्युत योजना को आगे बढ़ाने के लिए जो कदम उठाया हैं। उसका भारत सरकार को कूटनीतिक जवाब जरूर देना चाहिए। चीन की कार्रवाई से ऐसा लगता हैं कि वह पहले की तरह हिंदी चीनी भाई भाई का नारा लगा कर एक बार फिर से भारत के साथ दगा करने वाला हैं। लेकिन उसे यह याद रखना चाहिए कि आज का भारत 1962 वाला नहीं हैं।

    आज भारत रक्षा क्षेत्र में अपनी स्थिति काफी मजबूत कर चुका हैं। अगर चीन ने भारत को कम समझने की कोशिश की तो उसे इसका खामियाजा भुगतना होगा। चौधरी ने कहा कि चीन विश्वास के काबिल नहीं हैं इसलिए उसकी बातों में आने का मतलब अपने आप को अंधेरे में रखना हैं।

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here